Friday, Apr 26 2024 | Time 00:18 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


सावरकर को सम्मानित करने का मामला महाराष्ट्र विस में उठा

मुंबई 26 फरवरी (वार्ता) महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से वीर सावरकर की पुण्य तिथि पर उनके सम्मान में विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश करने की मांग की जिसे विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने खारिज कर दिया।
विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडनवीस ने मांग की थी कि सरकार स्वतंत्रता संग्राम में श्री सावरकर के बलिदान और योगदान को देखते हुए उनकी पुण्यतिथि पर उन्हें सम्मानित करे। बजट सत्र के तीसरे दिन विपक्ष के नेता ने कांग्रेस की पत्रिका ‘शिदोरी’ पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग की क्योंकि इस पत्रिका में वीर सावरकर पर ‘आपत्तिजनक’ संदर्भ प्रकाशित किया गया। उन्होंने पत्रिका की एक प्रति सदन में फाड़ भी दी।
भाजपा के विधायक आज ‘मी पन सावरकर’ (मैं भी सावरकर) लिखी टोपियां पहन कर सुबह विधानसभा में पहुंचे। विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू करने की बात कही, वैसे ही भाजपा विधायक सुधीर मुगंटीवार ने कहा कि वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर उन्हें याद करना सदन की कार्यवाही शुरू करने जितना ही आवश्यक है। इस पर, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि श्री फडनवीस ने 20 अगस्त 2018 तथा 17 जनवरी, 2019 को केन्द्र सरकार को पत्र लिख कर श्री सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि मुझे आश्चर्य है कि जब महाराष्ट्र और केंद्र में भी भाजपा सत्ता में थी तो इस काम में देरी क्यों?
श्री पवार ने कहा कि श्री सावरकर के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान का सभी सम्मान करते हैं लेकिन उनके कुछ विचारों से सभी सहमत नही हो सकते।
त्रिपाठी.संजय
वार्ता
image