Friday, Apr 19 2024 | Time 11:08 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मल्टीस्टारर फिल्मों के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया गुलशन राय ने

..जन्मदिन 02 मार्च के अवसर पर ..
मुंबई 01 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड में गुलशन राय का नाम एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी निर्मित मल्टीस्टारर फिल्मों के जरिये दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी।
दो मार्च 1924 को जन्में गुलशन राय ने अपने करियर की शुरुआत बतौर डिस्ट्रीब्यूटर की। गुलशन ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत अपने बैनर त्रिमूर्ति फिल्म्स के तले वर्ष 1970 में प्रदर्शित फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ से बतौर निर्माता की थी। जॉनी मेरा नाम में देवानंद, हेमा मालिनी, प्राण, प्रेम नाथ और आई एस जौहर ने मुख्य भूमिका निभायी थी। मारधाड़ और थ्रिलर से भरपूर यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।
वर्ष 1973 में गुलशन राय ने एक बार फिर से देवानंद और हेमा मालिनी की जोड़ी को लेकर जोशीला का निर्माण किया। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।
वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म दीवार गुलशन राय के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म दीवार के जरिये उन्होंने दो भाइयों के बीच द्वंद्व को बखूबी पेश किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर का टकराव देखने लायक था। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। साथ ही निरूपा रॉय को भी मां के किरदार के लिये काफी लोकप्रियता मिली।
प्रेम, यामिनी
जारी वार्ता
image