Friday, Apr 19 2024 | Time 11:16 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


जम्मू-कश्मीर में दिन का पारा चढ़ा

पुणे, 21 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा जबकि हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। ओडिशा के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा जबकि असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र और सिक्किम के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा। मदुरै (तमिलनाडु) में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात का तापमान पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी नीचे रहा।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में, विदर्भ, तटीय कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
बिहार, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात , सौराष्ट्र, कच्छ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और पश्चिम उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। मलंजखंड (पूर्वी मध्य प्रदेश) में सबसे कम 11.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। शनिवार को सुबह 08़ 30 बजे पूर्वी मध्य प्रदेश, (शिवपुरी, बैतूल, छिंदवाड़ा), विदर्भ
(गढ़चिरोली, भंडारा), छत्तीसगढ़ (राजनांदगांव), पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई। अगले 24 घंटे के दौरान ओडिशा के अलग-थलग स्थानों पर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज
गति तक हवा चल सकती है तथा गरज और बौछार के साथ ओले पड़ सकते हैं।
छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति आंधी चलने का अनुमान है तथा कड़कती बिजली के साथ ओले गिरने के आसार हैं। तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति तक आंधी के साथ ओले गिरने का अनुमान है।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति तक हवा के साथ बिजली गिर सकती है। हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से,
सिक्किम और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति तक
हवा चल सकती है।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तर राजस्थान, बिहार, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बिजली गिर सकती है और आंधी चल सकती है।
दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिण केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं।
पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र और सिक्किम में अधिकांश स्थानों पर तथा अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ स्थानों के साथ ही असम, मेघालय, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल के अलग अलग स्थानों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा,पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, झारखंड, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, गुजरात , कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तटीय उत्तर आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, रवि
जारी वार्ता
image