Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:12 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महिला प्रोफेसर कोराेना वायरस से प्रभावित नहीं

औरंगाबाद, 21 मार्च (वार्ता) महाराष्ट्र में औरंगाबाद की डॉक्टर सुंदर कुलकर्णी ने शनिवार को बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावित शहर की एकमात्र महिला प्रोफेसर का परीक्षण किया गया जिन्हें कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित नहीं पाया गया।
महिला प्रोफेसर के संपर्क आने वाले 21 विद्यार्थियों की जांच की गयी और उन्हें भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया।
श्री कुलकर्णी ने बताया कि 59 वर्षीय महिला प्रोफेसर शहर के एक शैक्षणिक संस्था में पढ़ाती हैं। तेईस फरवरी को वह रूस और अफगानिस्तान गयी और वहां से तीन मार्च को भारत लौटी थीं तथा आठ मार्च को महिला दिवस के दिन उन्होंने कालेज के कार्यक्रम में भाग भी लिया था।
कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के बाद उन्हें 13 मार्च को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अठारह और 19 मार्च को उनके नमूने जांच के लिए पुणे की लैबोरेट्री में भेजे गये थे और जांच के बाद पता चला वह प्रभावित नहीं हैं।
श्री कुलकर्णी ने बताया कि इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने पाया कि उनकी सास, कार चालक, रसोइया, 21 छात्र तथा 36 वर्षीय एक अन्य महिला प्रोफेसर भी वायरस प्रभावित महिला प्रोफेसर के संपर्क में थे।
प्रोफेसर महिला के अलावा उनके संपर्क में आने वाले लोगों की भी जांच की गयी और सभी की रिपोर्ट में कोरोना के वायरस नहीं पाये गये।
औरंगाबाद में कोरोना वायरस का एक ही मरीज था लेकिन उनकी भी रिपोर्ट नकारात्मक आने के बाद अब इस शहर में कोरोना का कोई मरीज नहीं है।
पिछले कुछ दिनों से आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में विदेशी नागरिकों के संपर्क में रहने वाला नांदेड़ का एक 20 वर्षीय कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगी को उमरी शहर एक अस्पताल में उसे अकेले रखा गया है।
वापस आने के बाद युवक बेचैन हो गया और खुद जा कर अस्पताल में भर्ती हो गया। चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर माधव विभूते ने कहा कि संदिग्ध रोगी की स्थिति अच्छी है, लेकिन वह डॉक्टरों के निरीक्षण में है।
संदिग्ध रोगी का नमूना जांच के लिए पुणे भेजा गयो है।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image