Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कोरोना वायरस के कारण गोवा में 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा

पणजी, 24 मार्च (वार्ता) गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर 31 मार्च तक पूरे राज्य में लॉकडाउन की घोषणा की है।
श्री सावंत ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह समझते हैं कि इस निर्णय के कारण लोग दबाव में होंगे लेकिन राज्य में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए यह उपाय किया जाना जरूरी था।
उन्होंने कहा, “ हम इस निर्णय पर पहुंचे हैं कि आज रात से 100 प्रतिशत लॉकडाउन और 100 प्रतिशत कर्फ्यू (महामारी अधिनियम के तहत) लागू होगा। कोई भी दुकान खुली नहीं होगी। केवल आपातकालीन सेवाएं ही जारी रहेंगी।”
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस निर्णय के कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा,“ हम कुछ दिनों के लिए भोजन के बिना जीवित रह सकते हैं। हम प्रबंधन करेंगे। हमें देखना चाहिए कि स्थिति क्या है और हम क्या कर रहे हैं।”
डॉ सावंत ने कहा कि आने वाले दो दिनों तक दूध भी उपल्बध नहीं होगा और जिला प्रशासन लॉकडाउन के दौरान किराने के सामान की आपूर्ति के उपायों के तरीकों पर ध्यान देगा। उन्होंने प्रदेश के लोगों से इस कर्फ्यू को गंभीरता से लेने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू के प्रावधानों का उल्लंघन करने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा और कानून के अनुसार निपटा जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुणे और मुंबई से आए लोगों के साथ स्वास्थ्य संबंधी जोखिम है और उन्हें खुद को अलग करना चाहिए।
डॉ सावंत ने कहा, “पुणे मुंबई और अन्य राज्यों से आए लोग सामुदायिक प्रसारण के लिए एक बड़ा जोखिम हैं।”
उन्होंने कहा, “इस लॉकडाउन का पालन किया जाना चाहिए। यह मत समझिए कि गोवा में कोई मामला नहीं है। चूंकि हमारे पास कोई मामला सामने नहीं आया इसका यह मतलब नहीं कि हम सुरक्षित हैं।”
शुभम.श्रवण
वार्ता
image