Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


सामाजिक पृष्ठभूमि पर फिल्में बनाकर दर्शकों के बीच पहचान बनायी एन चन्द्रा ने

..जन्मदिन 04 अप्रैल के अवसर पर ..
मुंबई 03 अप्रैल (वार्ता)बॉलीवुड में एन.चंद्रा को एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने सामाजिक पृष्ठभूमि पर फिल्में बनाकर दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनायी है ।
एन.चन्द्रा का मूल नाम चंद्रशेखर नार्वेकर था। उनका जन्म 04 अप्रैल 1952 को मुंबई में हुआ था। उनकी मां मुंबई नगर निगम में लिपिक के पद पर कार्यरत थीं जबकि उनके पिता फिल्म सेंटर में लैबोरेटरी प्रभारी के रूप में काम किया करते थे। एन.चंद्रा ने स्नातक की पढ़ाई मुंबई विश्वविद्यालय से पूरी की। इसके बाद वह निर्माता-निर्देशक सुनील दत्त के साथ बतौर सहायक एडिटर काम करने लगे । बतौर एडिटर उन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत वर्ष 1969 में प्रदर्शित फिल्म ..रेशमा और शेरा ..से की।
इस बीच उन्होंने प्राण मेहरा,वमन भोंसले के साथ भी बतौर सहायक संपादक काम किया ।इसके बाद वह निर्माता-निर्देशक गुलजार के साथ जुड़ गये और बतौर सहायक निर्देशक काम करने लगे। एन चंद्रा ने बतौर निर्माता -निर्देशक अपने सिने कैरियर की शुरूआत वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म अंकुश से की। सामाजिक पृष्ठभूमि पर आधारित इस फिल्म की कहानी कुछ ऐसे बेरोजगार युवकों पर आधारित थी जो काम नहीं मिलने पर समाज से नाराज हैं और उल्टे सीधे रास्ते पर चलते है। ऐसे में उनके मुहल्ले में एक महिला अपनी पुत्री के साथ रहने के लिए आती है जो उन्हें सही रास्ते पर चलने के लिये प्रेरित करती है। फिल्म अंकुश बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुयी ।
वर्ष 1987 में एन.चंद्रा के सिने कैरियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म ..प्रतिघात ..प्रदर्शित हुयी ।आपराधिक राजनीति की पृष्ठभूमि पर बनी यह फिल्म भ्रष्ट राजनीति को बेनकाब करती है। फिल्म की कहानी अभिनेत्री सुजाता मेहता के इर्द गिर्द घूमती है जो समाज में फैले भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नही करती है और गुंडे काली का अकेले मुकाबला करती है हालांकि इसमें उसे काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है लेकिन अंत में वह विजयी होती है।
प्रेम, यामिनी
जारी वार्ता
image