Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:14 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


रविवार को अचानक बिजली बंद करने से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो सकती है:राउत

मुंबई, 04 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा है कि अगर रविवार को अचानक बिजली बंद कर दी जाती है, तो इससे पावर-ग्रिड प्रभावित हो सकता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर सोशल मीडिया पर श्री राउत का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें उन्होंने देश के सभी लोगों से रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए लाइट बंद करने की अपील पर सावधानी बरतने की हिदायत देते हुए कहा कि पिछले नौ दिनों से चल रहा लॉकडाउन, बिजली उत्पादन और आपूर्ति से संबंधित राज्य के बिजली समीकरणों को बदल दिया है।
राज्य की बिजली मांग जहां 23000 मेगावाट से घटकर 13,000 मेगावाट प्रतिदिन हो गई है, वहीं उद्योग की खपत शून्य है और केवल घरेलू और आपातकालीन मांगों को पूरा किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि अगर मांग में अचानक और गिरावट आ जाती है और अगर लोग एक ही समय में बत्ती बंद कर देते हैं, तो पावर स्टेशन उच्च आवृत्ति पर जा सकते हैं। ग्रिड में फीडर ट्रिपिंग हो सकती है।”
महाराष्ट्र एक बड़ा राज्य है और यहां बिजली की खपत भी अधिक है। बिजली बंद करने का परिणाम यह हो सकता है की इससे अन्य राज्यों में पावर ग्रिड ख़राब हो सकते हैं और पूरे देश में बिजली की आपूर्ति में दिक्कत हो सकती है।
ऐसा होने पर बिजली की आपूर्ति को बहाल करने में कम से कम 12-16 घंटे लगेंगे।
उन्होंने कहा कि सबसे अधिक बिजली की खपत मुंबई ,पुणे ,नागपुर, औरंगाबाद नासिक तथा अन्य शहरों में होती है।
श्री राउत ने कहा, “मैं लोगों से अपील करता हूं कि आप अपनी बिजली चालू रखते हुए दीया या कुछ और जलाएं, इससे बिजली आपूर्ति में परेशानी नहीं आयेगी|”
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image