Friday, Apr 19 2024 | Time 13:34 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उत्तराखंड, राजस्थान में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार

पुणे 11 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, असम और मेघालय में अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति की आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान है|
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा के साथ हल्की बारिश होने का अंदेशा है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडु चेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ हवा चलने और बिजली के साथ बारिश होने के आसार हैं।
जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट -बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर कड़कती बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडु चेरी , कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे में भारी वर्षा हो सकती है।
राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर धूलभरी आंधी चलने के आसार हैं।
इसके अलावा लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्रों में अलग अलग स्थानों पर मौसम ख़राब रहने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में उद्यम नहीं करने की सलाह दी गयी है।
दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण अंडमान सागर और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में 16 मई के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने का अनुमान है।
दिन का तापमान असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा जबकि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, केरल के कुछ हिस्सों, असम और मेघालय के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र ,कच्छ और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तथा पूर्वी राजस्थान और केरल के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तथा तेलंगाना के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में सामान्य से नीचे रहा।
पूर्वी राजस्थान के कोटा में सबसे अधिक तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट -बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान,मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, माहे और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर रविवार को 08.30 बजे से सोमवार को 08.30 बजे के बीच आंधी तूफान के साथ बारिश हुयी ।
पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र के अधिकांश स्थानों पर, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ और तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कई स्थानों पर तथा पश्चिम बंगाल के पार्वती हिस्से , सिक्किम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों के साथ ही असम, मेघालय, ओडिशा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर
बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात , कोंकण, गोवा और रायलसीमा में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image