Friday, Mar 29 2024 | Time 18:08 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


राजस्थान में आंधी के साथ बारिश और ओले गिरने के आसार

पुणे,12 मई (वार्ता) राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से धूल भरी आंधी के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान है।
इसके साथ ही अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। बिहार के अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति से तूफान के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
झारखंड, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति की हवा और गरज के साथ बारिश हो सकती है।
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, अंडमान- निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा , दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल-माहे, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट -बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, छत्तीसगढ़,पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश होने का अनुमान है।
दिन का तापमान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा|
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य रूप से काफी ऊपर रहा जबकि कोंकण, गोवा, तेलंगाना, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ हिस्सों तथा असम,मेघालय और मध्य महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे दर्ज किया गया जबकि झारखंड, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तथा उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में तथा बिहार, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
फालोदी (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पंजाब, हरियाणा, मध्य महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर सोमवार को 20.30 बजे से मंगलवार को 08.30 बजे के बीच आंधी-तूफान का असर रहा।
पिछले 24 घंटे के दौरान तटीय कर्नाटक, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र के कई स्थानों पर तथा अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, आंतरिक कर्नाटक और केरल में कुछ स्थानों के साथ ही असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा , मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, झारखंड, गुजरात और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा|
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image