Friday, Mar 29 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफ़ान की आशंका, कई क्षेत्रों में बारिश के आसार

पुणे 17 मई (वार्ता) दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियों के अनुकूल होने के आसार हैं तथा इस क्षेत्र में चक्रवाती तूफ़ान आने की आशंका भी बनी हुयी है।
मौसम विभाग ने आज बुलेटिन जारी कर बताया कि बंगाल की खाड़ी में और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में अगले 24 घंटों के दौरान 95 से लेकर 105 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से तेज हवाएं चल सकती है जिसकी गति 115 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।
अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ बारिश होने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को इस अवधि के दौरान इन क्षेत्रों में नहीं जाने की भी चेतावनी दी गयी है। अगले 24 घंटे के दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं|
विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप पर 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से तेज हवाएं चल सकती है और गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार है। साथ ही जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनामाम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, केरल तथा माहे में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है तथा इन इलाकों में गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते है।
उत्तराखंड,बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश,यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं| राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भी 30-40 किमी प्रति घंटा की गति से धूलभरी आंधी या गरज के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय,पश्चिम बंगाल पर्वतीय हिस्से, और सिक्किम और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। इसके साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल के कई स्थानों पर, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों के आलावा पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में मौसम शुष्क रहा तथा गुजरात और तमिलनाडु के कई इलाकों में इस दौरान दिन का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया जबकि असम और मेघायलय के कई इलाकों में तापमान सामान्य से कम रहा।
मध्य महाराष्ट्र के जलगांव में सबसे अधिक 44.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।
जतिन.संजय
जारी.वार्ता
image