Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:06 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


असम और मेघालय में भारी बारिश होने के आसार

पुणे 21 मई (वार्ता) असम और मेघालय के पश्चिमी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में कहीं कहीं भारी बारिश तथा पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से , सिक्किम, केरल,माहे, लक्षद्वीप, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा होने के आसार हैं।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के साथ बारिश हो सकती है| तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश होने का अनुमान है।
पश्चिमी असम और मेघालय में शाम तक 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है जिसकी गति 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं और इसके बाद हवा की गति मंद हो सकती है। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 30-40 किमी प्रति घंटा की गति से चलने वाली हवा की गति 50 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।
पश्चिम राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ में गर्म हवा चलने का अनुमान है|
दक्षिण पूर्व अरब सागर और केरल तट पर 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और मन्नार की खाड़ी 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने अंदेशा है, इन क्षेत्रों में मौसम ख़राब होने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों तक समुद्र में नही उतरने की सलाह दी गई है।
दिन का तापमान तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा। गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों तथा तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। इसके अलावा सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना और केरल तथा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, गुजरात के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों में दिन तापमान सामान्य से बहुत अधिक नीचे रहा।
बिहार के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से और सिक्किम के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
पश्चिम मध्य प्रदेश के खरगोन में अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
केरल के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार को 0830 बजे से लेकर गुरुवार को 0830 बजे के बीच बारिश हुयी|
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय , सिक्किम, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर, झारखंड और बिहार के कई स्थानों पर तथा बिहार और केरल के कुछ स्थानों के साथ ही रायलसीमा, तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में आम तौर पर मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
image