Friday, Mar 29 2024 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार

पुणे 10 जून (वार्ता) ओडिशा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं जबकि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, रायलसीमा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति की हवा और कड़कती बिजली के साथ बारिश होने का अनुमान है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, राजस्थान, गुजरात राज्य, कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में चमकती बिजली के साथ बारिश हो सकती है।
दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य अरब सागर पर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है।
तटीय ओडिशा के साथ मध्य और उससे सटे बंगाल की उत्तरी खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है और मौसम ख़राब रह सकता है इसलिए मछुआरों को सलाह दी गयी है कि अगले 24 घंटों के दौरान इन इलाकों में समुद्र में न जाएं।
दक्षिण-पश्चिम मानसून तमिलनाडु के शेष हिस्सों, पश्चिम मध्य और बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा और मिजोरम के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है। साथ ही मध्य अरब सागर, गोवा के कुछ और हिस्सों में,महाराष्ट्र, कर्नाटक और रायलसीमा के कुछ और हिस्से, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, बंगाल के मध्य और उत्तरी खाड़ी के कुछ और हिस्से ,पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ और हिस्से में अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।
महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों, पूरे सिक्किम, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके कुछ हिस्से में दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले 48 घंटों के दौरान आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने का अनुमान है।
दिन का तापमान असम, मेघालय के कुछ हिस्सों में सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा। अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा जबकि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तथा सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तथा असम और मेघालय के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
सौराष्ट्र और कच्छ के शेष हिस्सों में दिन के तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा जबकि पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और ओडिशा में सामान्य से काफी नीचे रहा। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और मध्य प्रदेश, गुजरात , तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
पश्चिम राजस्थान के पिलानी में सबसे अधिक तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
अंडमान निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट -बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात , विदर्भ, ओडिशा, झारखंड ,तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार को 1730 बजे से बुधवार को 0830 बजे के बीच बारिश हुयी ।
पिछले 24 घंटे के दौरान तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर , नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर तथा पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र,कच्छ, कोंकण, गोवा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में कुछ स्थानों के साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुज़रात, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, रायलसीमा, तमिलनाडु और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image