Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कोंकण, गोवा समेत देश के कई हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान

पुणे, 17 जून (वार्ता) कोंकण और गोवा के कुछ स्थानों में तेज तथा अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है।
इस दौरान छत्तीसगढ़, झारखंड, असम,मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र में कहीं-कहीं बहुत तेज वर्षा हो सकती है।
पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान- निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा
होने के आसार हैं।
उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति की हवा और चमकती बिजली के साथ बारिश हाने का अंदेशा है।
मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश होने
का अनुमान है।
पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों पर गर्म हवा की लहर और कही कहीं तेज गर्म हवा की लहर चलने का अनुमान है साथ ही पंजाब और पूर्वी राजस्थान पर अलग-अलग स्थानों में गर्म हवा की लहर चल सकती है। दक्षिण पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर और बंगाल की खाड़ी मे 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति से तूफान चलने का अनुमान है।
पूर्वी मध्य अरब सागर में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। अंडमान सागर के ऊपर और कर्नाटक-गोवा-महाराष्ट्र तटों के आस पास 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ तूफान आने और मौसम के खराब रहने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन इलाकों के समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सोंमें गर्म हवा की लहर और एक -दो हिस्सों तेज गर्म हवा की लहर चली थी।
दिन का तापमान पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों में सामान्य से बहुत अधकि ऊपर रहा।
पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर और हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा।
बीकानेर (पश्चिम राजस्थान) में सबसे अधिक तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
सौराष्ट्र ,कच्छ, उत्तराखंड, असम, मेघालय, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, कोंकण, गोवा, मराठावाड़ा, विदर्भ , तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार को 08़30 बजे से बुधवार को 0830 बजे के बीच गरज के साथ बारिश हुई।
दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य महाराष्ट्र पर अति सक्रिय रहा जबकि ओडिशा, झारखंड, बिहार, कोंकण ,गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और कर्नाटक में सक्रिय है। रायलसीमा में मानसून कमजोर रहा।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल में अधिकांश स्थानों पर तथा लक्षद्वीप, ओडिशा, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों के साथ ही पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, रायलसीमा और तमिलनाडु में अलग-थलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े। पंजाब, जम्मू-कश्मीर और पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image