Friday, Apr 26 2024 | Time 03:28 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उत्तर-पूर्वी राज्यों में अतिवृष्टि का अनुमान

पुणे, 18 जून (वार्ता) असम और मेघालय के कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान तेज से बहुत तेज और अलग-अलग स्थानों पर अतिवृष्टि का अनुमान है।
इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर तेज से बहुत तेज और अतिवृष्टि हाने के आसार हैं। छत्तीसगढ़, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण और गोवा में अलग-
अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।
उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल मे गंगा के तटवर्ती इलाके, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने के आसार हैं।
पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों में गर्म हवा की लहर और एक या दो स्थानों पर 17 जून को तेज गर्म हवा की लहर का प्रभाव रहा।
दिन का तापमान पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों में सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा जबकि जम्मू-कश्मीर लद्दाख और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
बीकानेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तेलंगाना, तटीय तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बुधवार को 17़ 30 बजे से गुरूवार को 08़ 30 बजे के बीच आंधी-तूफान के साथ बारिश हुयी।
दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य महाराष्ट्र में अति सक्रिय रहा जबकि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, झारखंड, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर सक्रिय रहा। रायलसीमा मे मौसम कमजोर रहा।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से आंधी तूफान और कड़कती बिजली के साथ बारिश होने का अनुमान है।
पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा और तटीय कर्नाटक
में बिजली गिरने के अलावा बारिश हो सकती है।
पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्म हवा की लहर और अलग-अलग स्थानों में तेज गर्म हवा की लहर चलने का अनुमान है। पूर्वी राजस्थान में कहीं कहीं गर्म हवा की लहर चलने के आसार हैं।
दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर 50-60 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति के साथ हवा चलने का अनुमान है।
पूर्वी मध्य अरब सागर के साथ-साथ कर्नाटक-गोवा-महाराष्ट्र-गुजरात तट में 40-50 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति के साथ हवा चलने के आसार हैं और मौसम के प्रतिकूल रहने का अनुमान है इसलिए अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों के समुद्र में मछली पकड़ने की सलाह नहीं दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, कोंकण , गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर तथा लक्षद्वीप ,पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कुछ स्थानों के साथ ही हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, गुजरात, मराठवाड़ा, रायलसीमा और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े। पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और पश्चिम राजस्थान में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image