Friday, Mar 29 2024 | Time 05:36 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मेघालय में बहुत तेज बारिश होने के आसार

पुणे, 19 जून (वार्ता) मेघालय में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं कहीं तेज से बहुत तेज और कहीं-कहीं अतिवृष्टि होने का अनुमान है।
असम, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर तेज से काफी तेज तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।
पश्चिमी राजस्थान में गुरुवार को कुछ स्थानों पर गर्म हवा की लहर चली। दिन का तापमान हरियाणा, जम्मू कश्मीर , लद्दाख और राजस्थान के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी ऊपर रहा।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। अयानगर (दिल्ली) में सबसे अधिक तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
बिहार, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय ,जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, विदर्भ, मराठवाड़ा, पंजाब और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर गुरूवार को 08़ 30 बजे से शुक्रवार को 08़ 30 बजे के बीच आंधी तूफ़ान के साथ बारिश हुयी।
दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिम बंगाल , सिक्किम, बिहार, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा और तेलंगाना पर सक्रिय रहा है। रायलसीमा में मानसून कमजोर रहा।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चलने तथा चमकती बिजली के साथ बारिश होने का अनुमान है।
हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गुजरात राज्य और तटीय कर्नाटक में अलग- अलग बिजली के साथ बारिश हो सकती है।
पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर और पूर्वी राजस्थान में अलग-थलग जगहों पर गर्म हवा चलने
के आसार हैं।
पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में तथा पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति से धूलभरी आँधी चल सकती है और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।
दक्षिण पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर में 50-60 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है।
तटीय गुजरात और उसके आस पास के इलाके में 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवा चलने का अनुमान है और मौसम प्रतिकूल हो सकता है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन इलाकों के समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के अधिकांश स्थानों पर,झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों के साथ ओडिशा, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सौराष्ट्र, कच्छ, रायलसीमा और तमिलनाडु में अलग-थलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े। पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image