Friday, Apr 26 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


असम और मेघालय में कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होने का अनुमान

पुणे, 24 जून (वार्ता) असम और मेघालय में अगले 24 घंटे के दौरान अलग-अलग स्थानों में अतिवृष्टि का अनुमान है।
इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में
अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात , तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में कहीं कहीं
तेज बारिश होने के आसार हैं।
कच्छ, गुजरात और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में तथा राजस्थान, चंडीगढ़ और उत्तर पंजाब के कई हिस्सों में तथा उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों के साथ उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ रहा है।
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ और हिस्सों, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पूरे चंडीगढ़ और दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए
परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।
विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी ऊपर रहा जबकि
पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। हरियाणा के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा। पश्चिम राजस्थान के फालोदी में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुज़फ़्फ़राबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, असम, मेघालय, बिहार, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में मंगलवार 17़ 30 बजे से बुधवार 08़ 30 बजे के बीच तेज हवा के साथ बारिश हुयी।
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून असम, मेघालय, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश मे सक्रिय रहा जबकि सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में मानसून कमजोर रहा। पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ बारिश होने का अनुमान है।
दक्षिण पश्चिम और इससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर में 50-60 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार के साथ हवा चल सकती है तथा पूर्वी मध्य अरब सागर में 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार के साथ हवा चलने का अनुमान है। इसके अलावा लक्षद्वीप और बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति से हवा चल सकती है इसलिए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, उत्तराखंड, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, पूर्व उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
ओडिशा, झारखंड, बिहार पश्चिम उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, सौराष्ट्र ,कच्छ, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर तथा पंजाब, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल में अलग अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर
गरज के साथ छींटे पड़े।
हरियाणा में आमतौर पर मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
image