Friday, Apr 19 2024 | Time 21:00 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कोंकण, गोवा में बहुत तेज बारिश होने का अनुमान

पुणे, 05 अगस्त (वार्ता) कोंकण, गोवा, सौराष्ट्र, कच्छ और तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर तेज से बहुत तेज और कहीं-कहीं अतिवृष्टि अगले 24 घंटे के दौरान हो सकती है।
इसके साथ ही गुजरात, तटीय मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी और कही कहीं मूसलाधार वर्षा होने के आसार हैं।
पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, मराठवाड़ा, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग- अलग स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।
उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अंदेशा है।
अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, कोंकण, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश ,उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, ओडिशा, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, मध्य प्रदेश और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार को 1730 बजे से बुधवार को 0830 बजे तक तेज हवा के साथ बारिश हुयी।
दक्षिण-पश्चिम मानसून सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अति सक्रिय रहा जबकि पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, ओडिशा, झारखंड, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में मानसून सक्रिय रहा।
अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और राजस्थान में मानसून कमजोर रहा।
अंडमान- निकोबार द्वीपों पर अलग-अलग स्थानों पर 60-70 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति के साथ हवा चल सकती है और साथ में बारिश हो सकती है। बिहार और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ मध्यम बारिश होने का अनुमान है।
हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, गुजरात, कोंकण, गोवा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।
दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व, पश्चिम मध्य अरब सागर, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और मालदीव क्षेत्र में 50-60 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति की हवा चल सकती है।
उत्तर अरब सागर, तटीय गुजरात और महाराष्ट्र, ओडिशा, तटीय पश्चिम बंगाल और अंडमान सागर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज की हवा चलने के आसार हैं ।
मन्नार की खाड़ी और तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ हवा के चलने और मौसम के खराब रहने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन समुद्री इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण,गोवा, मराठवाड़ा, तटीय और उत्तर कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर
तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय महाराष्ट्र, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही असम, मेघालय, उत्तराखंड, गुजरात और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर तथा अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी राजस्थान और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image