Friday, Apr 19 2024 | Time 09:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में अंतिम वर्ष की परीक्षा घर से दे सकेंगे छात्र

पुणे, 01 सितंबर (वार्ता) महाराष्ट्र सरकार कोरोना वायरस (कोविड-19) संकट को देखते हुए छात्रों को उनके घरों से अंतिम वर्ष (विश्वविद्यालयों) की परीक्षा में शामिल होने की इजाजत देगी।
राज्य के उच्च एवं प्रौद्योगिकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने मंगलवार को इस आशय की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अंतिम निर्णय दो-तीन दिन में हो जाएगा।
पेशेवर एवं गैर पेशेवर पाठ्यक्रमों की परीक्षायें अक्टूबर के प्रारंभ में शुरू होने की संभावना है। राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से परीक्षा की प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए परक्षाओं की तिथि 10 नवंबर तक बढ़ाने का अनुरोध किया है।
श्री सामंत ने कहा कि अधिकतर कुलपतियों ने परीक्षा की तिथि एक माह तक (31 अक्टूबर तक) बढ़ाने का सुझाव दिया है जबकि कुछ कुलपतियों ने परीक्षा संबंधी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इसकी तिथि 10 नवंबर तक बड़ाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महामारी को देखते हुए समिति से अनुरोध किया है कि परीक्षा देने के लिए छात्रों को घरों से बाहर नहीं न निकलने देने को सुनिश्चित करना है। इस मुद्दे पर कुलपतियों के बीच सहमति बन गई है, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है।
उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद परीक्षा प्रक्रिया को सुरक्षित संपन्न कराने के लिए कुलपतियों की एक समिति का गठन किया है।
विभिन्न विश्वविद्यालय के कुलपतियों की इस समिति का रविवार को बैठक हुयी थी जिसमें अंतिम वर्ष की परीक्षा के सबसे बेहतर विकल्प पर विचार किया गया। समिति बुधवार को अच्च एवं प्रौद्योगिकी विभाग को अपना रिपोर्ट सौंपेगी।
इस रिपोर्ट पर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार अंतिम मंजूरी के लिए विचार करेगा जिसके अध्यक्ष राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हैं।
गौरतलब है कि कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में अब तक कुल 7,92,541 लोग संक्रमित हुए हैं। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 510 बढ़कर 1,94,399 हो गयी तथा 184 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 24,583 हो गया। इस दौरान 11,158 लोग संक्रमण मुक्त हुए जिससे स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 5,73,559 हो गयी। देश में सर्वाधिक सक्रिय मामले इसी राज्य में हैं।
संजय.श्रवण
वार्ता
image