Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:37 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


आरक्षण के लिए धनगर समाज ने 60 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनायी

औरंगाबाद, 22 अक्टूबर (वार्ता) महाराष्ट्र के औरंगाबाद में अनुसूचित जनजाति के तहत धनगर समुदाय को आरक्षण देने की लंबित मांग की ओर राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए सरसेनापति लाहू सेवाले के नेतृत्व में जय मल्हार सेना के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को औरंगाबाद से भोकार्दन तक 60 किमी लंबी मानव श्रृंखला बना कर प्रदर्शन किया।
सूत्रों के अनुसार यह प्रदर्शन आज सुबह 11 बजे राज्य के बागवानी मंत्री संदीपन भूमरे के गारखेड़ा स्थित घर से जालना जिला के भोकार्दन में स्थित केन्द्रीय राज्य मंत्री रावसाहब दानवे के घर तक मानव श्रृंखला बना कर विरोध प्रदर्शन किया गया। दोनों नेताओं के घर के बीच की दूरी लगभग 60 किमी है।
जय मल्हार सेना के एक प्रतिनिधिमंडल ने श्री भूमरे के द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक ज्ञापन दिया। ज्ञापन में कहा गया है कि अनुसूचित जनजाति वर्ग में 36 नंबर पर धनगड़ समुदाय सूचीबद्ध है और कई बार सिद्ध किया
गया है कि धनगड़ ही धनगर समुदाय है लेकिन पिछले 65 वर्ष से यह समुदाय अनुसूचित जनजाति वर्ग की सुविधा से वंचित है।
उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने भी वादा किया था लेकिन सुविधा देने में विफल रही। वर्तमान के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा सत्र के दौरान धनगर समुदाय अनुसूचित जनजाति वर्ग के तहत सुविधा उपलब्ध कराने का वादा किया था लेकिन अभी तक उनका वादा भी पूरा नहीं हुआ।
उन्होंने कहा कि हमारी मांग है कि राज्य सरकार इस संबंध में एक केन्द्र सरकार को सिफारिश करे और केन्द्र सरकार अविलंब धनगर समुदाय को अनुसूचित जनजाति वर्ग के तहत सुविधा देने की घोषणा करे।
अगर राज्य सरकार इस संबंध में कोई कदम नहीं उठाती है तो धनगर समुदाय दिसंबर में आंदोलन करेगा।
गौरतलब है इस लंबित मांग के लिए पूरा धनगर समाज कई बार आंदोलन कर चुका है।
समुदाय के अन्य नेताओं में विट्ठलराव रबाड, सुभाष माने और विट्टल कोर्डे मानव श्रृंखला बनाने में शामिल थे।
त्रिपाठी, उप्रेती
वार्ता
image