Thursday, Apr 18 2024 | Time 09:55 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


त्रिपुरा में कहीं-कहीं अतिवृष्टि का अनुमान

पुणे, 23 अक्टूबर (वार्ता) त्रिपुरा में अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों में अतिवृष्टि और असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड तथा मिजोरम के कुछ स्थानों में बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है।
पूर्व अरुणाचल प्रदेश, असम , दक्षिण कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।
झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर और मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल बनी हुई हैं।
अगले दो दिनों में ओडिशा और उत्तरी महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और पश्चिम बंगाल के शेष भागों, सिक्किम, ओडिशा, तेलेंगाना, पूर्वोत्तर राज्यों, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों से मानसून वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।
पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा। बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर में सबसे अधिक तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा। बिहार के कुछ हिस्सों में रात के तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रहा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। उत्तराखंड, गुजरात के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। हरियाणा के हिसार में सबसे न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पिछले 24 घंटों में आज सुबह साढ़े आठ बजे तक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में आंधी तूफान के साथ बारिश हुयी।
दक्षिण पश्चिम मॉनसून असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अति सक्रिय रहा जबकि तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में सक्रिय रहा है। पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश में मानसून कमजोर रहा है।
अगले अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।
अगले 24 घंटों में बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चलने
के आसार हैं जिसकी गति 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इसके अलावा उत्तर-ओडिशा-पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तट पर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चलने का अनुमान है जिसकी गति 60 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।
बंगाल की उत्तरी खाड़ी के साथ-साथ उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तट पर समुद्र की स्थिति प्रतिकूल रहने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों तक समुद्री इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तटीय कर्नाटक के अधिकांश स्थानों तथा तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर तथा पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात , सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
image