Friday, Apr 19 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उत्तर प्रदेश में बहुत ठंडी हवा चलने के आसार

पुणे 21 दिसंबर (वार्ता) पूर्वी उत्तर प्रदेश और ओडिशा में अगले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों में ठंड से बहुत ठंड हवा चलने का अनुमान है जबकि कच्छ , पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में शीत लहर चलने के आसार हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक रात का तापमान अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा में अलग अलग स्थानों में रात का तापमान
सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर, विदर्भ और पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर, पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ स्थानों पर, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, उत्तराखंड और पंजाब में अलग-थलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
हरियाणा , चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम और मध्य महाराष्ट्र के कई स्थानों पर, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद,
हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, सौराष्ट्र, कच्छ, तमिलनाडु,
पुडुचेरी और कराईकल के कुछ स्थानों पर, गुजरात के अलग-थलग स्थानों पर तापमान
सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।
देश के मैदानी इलाके में सबसे कम तापमान हरियाणा के अंबाला में 3.3 डिग्री सेल्सियस
तापमान दर्ज किया गया।
पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर और पश्चिम उत्तर प्रदेश और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर घना से बहुत घना जबकि पंजाब में कहीं कहीं सोमवार को सुबह 05़ 30 बजे से 08़ 30 बजे के बीच घना कोहरा छाया रहा।
बरेली, शाहजहाँपुर, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, फुर्सतगंज, गोरखपुर, वाराणसी और मुजफ्फरपुर में 25 मीटर, कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, पटना और सुपौल
में 50 मीटर, पटियाला में 200 मीटर की दृश्यता दर्ज की गयी।
पूर्व राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके और ओडिशा में कुछ स्थानों में शीत लहर की स्थिति रही। उत्तरी उत्तर प्रदेश में कहीं कहीं और बिहार के अलग अलग स्थानों में रविवार को दिन में शीत लहर की स्थिति रही।
पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन में सामान्य से बहुत अधिक ठंड का अनुमान है जबकि बिहार और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में दिन में ठंड पड़ सकती है।
पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में, बिहार और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना तथा असम, मेघालय और पंजाब में अलग-थलग स्थानों में घना कोहरा छा सकता है।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर तुषार पड़ने का अनुमान है।
कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु तट पर 45-55 किमी प्रति घंटा की तेज गति से हवा चलने का अनुमान है जिसकी गति 65 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है इसलिए अगले 24 घंटों के दौरान इन समुद्री क्षेत्रों में काम नहीं करने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों में तथा तमिलनाडु के अलग अलग स्थानों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
गुजरात , कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,
रायलसीमा, कर्नाटक और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image