Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:02 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


केरल और माहे में बारिश के आसार

पुणे, 13 जनवरी (वार्ता) तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, लक्षद्वीप, केरल और माहे में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश होने का अनुमान है।
असम, मेघालय और ओडिशा के कुछ स्थानों पर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर रात का तापमान सामान्य से 5़ 1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। इसके अलावा कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा और तटीय कर्नाटक के अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर, अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ स्थानों पर, झारखंड, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग स्थानों पर तापमान 3़ 1 से 5़ 0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, केरल और माहे में कई स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, छत्तीसगढ़, गुजरात , दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा पर कुछ स्थानों पर तापमान 1़ 6 से 3़ 0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ स्थानों पर, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों पर तापमान 5़ 1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर, पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-थलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
पश्चिम उत्तर प्रदेश और बिहार के कई स्थानों पर, पश्चिम राजस्थान के कुछ स्थानों पर, पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर तापमान 1़ 6 से 3़ 0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
देश के मैदानी इलाकों में पश्चिम राजस्थान के गंगानगर में न्यूनतम तापमान सबसे कम 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।
हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार को दिन में सामान्य से बहुत अधिक ठंड की स्थिति रही। पंजाब के कई हिस्सों में, दिल्ली में अलग-अलग स्थानों में ठंड की स्थिति बनी रही। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर चली।
लक्षद्वीप के अलग-थलग स्थानों पर मंगलवार को 08़ 30 बजे से बुधवार को 08़ 30 बजे के बीच गरज के साथ आंधी और बारिश का असर रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में तथा
पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में बुधवार को सुबह 08़ 30 बजे घना से बहुत अधिक घना कोहरा छाया रहा।
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड , पंजाब, असम और मेघालय में कहीं कहीं घना कोहरा छाया रहा। जबकि आज सुबह साढ़े आठ बजे भिवानी, अलीगढ़, हरदोई, लखनऊ और कानपुर में 25 मीटर, पंतनगर, पालम और आयानगर (दिल्ली), बहराइच, बाराबंकी, सुल्तानपुर, गंगटोक और धुबरी में 50 मीटर, ऊना, पटियाला, हिसार, सफदरजंग (दिल्ली), फुर्सतगंज, दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कूच बिहार में 200 मीटर की दृश्यता दर्ज की गयी।
अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अलग अलग स्थानों में बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर, असम और मेघालय में अलग-थलग स्थानों पर घना से अति घना कोहरा छाने का अनुमान है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घने कोहरे का अनुमान है।
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में तथा पूर्वी राजस्थान, पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में शीत से अति शीत लहर चलने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और मध्य प्रदेश में शीत लहर चलने के आसार हैं।
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई स्थानों में तथा उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन में सामान्य से बहुत अधिक ठंड पड़ने का अनुमान है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में पाला पड़ने के आसार हैं।
दक्षिण पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र, कोमोरिन और केरल तट में 45-55 किमी प्रति घंटा की तेज गति से हवा चल सकती है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, पोडुचेरी और कराईकल में कई स्थानों में तथा अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर, असम, मेघालय, केरल, माहे, अंडमान और निकोबार द्वीप में कहीं कहीं बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, ओडिशा, झारखंड, बिहार, गुजरात , सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में आमतौर पर मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
image