Friday, Mar 29 2024 | Time 03:23 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म हवा का असर रहा

पुणे, 27 मार्च (वार्ता) महाराष्ट्र में सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में बहुत अधिक गर्म हवा का असर रहा जबकि
कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवा की लहर की स्थिति रही।
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में अलग-अलग स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया। पश्चिम राजस्थान के कई स्थानों पर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पंजाब, गुजरात और तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 से 5.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
झारखंड, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में कई स्थानों पर, केरल और माहे में कुछ स्थानों पर, पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में तपापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग अलग
हिस्से में तापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
देश में भुज-रुद्रमाता (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
अंडमान- निकोबार द्वीप समूह के कई स्थानों पर, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग स्थानों पर रात का तापमान सामान्य 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
तटीय कर्नाटक के अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर, कोंकण, गोवा, केरल और माहे पर कुछ स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
बिहार और तेलंगाना के कुछ स्थानों पर रात का तापमान सामान्य से 3.1 से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
विदर्भ के अधिकर स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर, असम, मेघालय, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम पर कुछ स्थानों पर, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके में तापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
देश के मैदानी इलाकों में पंतनगर (उत्तराखंड) में 11.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे के दौरान अंडमान- निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
गुजरात , कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image