Friday, Apr 19 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बंगाल, ओडिशा, आंध्र में गर्म हवा का प्रकोप

पुणे 01 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, यानम, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराइकल में कहीं कहीं गर्म और कहीं कहीं बहुत गर्म गवा की लहर का प्रकोप रहा।
मौसम विभाग के मुताबिक दिन का तापमान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के कुछ स्थानों पर, ओडिशा और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, सौराष्ट्र, कच्छ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
जम्मू-कश्मीर,लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुज़फ़्फ़राबाद और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अधिकांश स्थानों पर, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई स्थानों पर, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
बिहार, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा के कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई स्थानों पर, बिहार के कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
ओडिशा के भुवनेश्वर में सबसे अधिक तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
रात का तापमान अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में कई स्थानों पर, पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, लक्षद्वीप, सौराष्ट्र, कच्छ, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ स्थानों पर, असम, मेघालय, गुजरात , कोंकण, गोवा, रायलसीमा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।
उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, झारखंड और तेलंगाना के कई स्थानों पर,जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, बिहार और मध्य महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग अलग स्थानों में तापमान सामान्य 1.6 से 3.0 डिग्री सेल्सियस
नीचे रहा।
देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
असम, मेघालय और त्रिपुरा के अलग-अलग स्थानों पर बुधवार को 08़ 30 बजे से गुरूवार को 08़ 30 बजे के बीच आंधी तूफान का असर रहा।
पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम ,अंडमान निकोबार द्वीप समूह , केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, कोंकण, गोवा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग अलग स्थानों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image