Friday, Apr 19 2024 | Time 13:03 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


78 वर्ष की हुयी तनुजा

मुंबई, 23 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री तनुजा आज 78 वर्ष की हो गयी।
23 सितंबर 1943 को मुंबई में जन्मीं तनुजा के पिता कुमारसेन समर्थ कवि और फिल्म निर्देशक तथा उनकी मां शोभना समर्थ प्रख्यात अभिनेत्री थी।तनुजा ने अपने सिने करियर की शुरूआत बतौर बाल कलाकार वर्ष 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म हमारी बेटी से की।इस फिल्म से तनुजा की बड़ी बहन नूतन ने भी अभिनेत्री के तौर पर शुरूआत की थी।
13 साल की उम्र में तनुजा पढ़ने के लिये स्विटजरलैंड चली गयी,जहां उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषाएं भी सीखीं।इसी दौरान तनुजा की मां ने उन्हें लांच करने के लिए 1958 में छबीली नाम से हास्य फिल्म बनाने का फैसला किया।बतौर अभिनेत्री छबीली तनुजा की पहली फिल्म थी।
वर्ष 1961 में प्रदर्शित फिल्म हमारी याद आयेगी तनुजा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी।इस फिल्म में तनुजा ने इतना सहज स्वाभाविक अभिनय किया कि दर्शकों ने महसूस किया कि गीता बाली की असमय मौत के बाद उनके खाली स्थान को भरने वाली नायिका उन्हें मिल गयी है।
प्रेम
जारी वार्ता
More News
महाराष्ट्र के विदर्भ में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

महाराष्ट्र के विदर्भ में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

19 Apr 2024 | 10:52 AM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र की पांच लोकसभा सीटों के लिए चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को मतदान शुरु हुआ। विदर्भ क्षेत्र की 10 लोकसभा सीटों में से पांच - नागपुर, रामटेक, भंडारा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 97 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला आज होगा।

see more..
image