Monday, Dec 6 2021 | Time 23:15 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मनोरंजन-हेमंत संगीत तीन अंतिम मुंबई

वर्ष 1954 में हेमंत कुमार के संगीत से सजी फिल्म नागिन की सफलता के बाद हेमंत कुमार सफलता के शिखर पर पहुंच गये। फिल्म नागिन का एक गीत मन डोले मेरा तन डोले आज भी श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय है।इस फिल्म के लिये हेमंत कुमार सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये।
वर्ष 1959 में हेमंत कुमार ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र मे भी कदम रखा और हेमंता बेला प्रोडक्शन नाम की फिल्म कंपनी की स्थापना की जिसके बैनर तले मृणाल सेन के निर्देशन में एक बंगला फिल्म नील आकाशेर नीचे का निर्माण किया । इस फिल्म को प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल दिया गया।इसके बाद हेमंत कुमार ने अपने बैनर तले बीस साल बाद कोहरा, बीबी और मकान,फरार,राहगीर और खामोशी जैसी कई हिन्दी फिल्मों का भी निर्माण किया।
वर्ष 1971 में हेमंत कुमार ने एक बंगला फिल्म आनंदिता का निर्देशन भी किया लेकिन यह फिल्म बॉक्स आफिस पर बुरी तरह से नकार दी गयी।वर्ष 1979 में हेमंत कुमार ने चालीस और पचास के दशक में सलिल चौधरी के संगीत निर्देशन में गाये गानों को दोबारा रिकार्ड कराया और उसे लीजेंड ऑफ ग्लोरी 2 के रूप में जारी किया और यह एलबम काफी सफल भी रही।
वर्ष 1989 में हेमंत कुमार बंगलादेश के ढ़ाका शहर में माइकल मधुसूधन अवार्ड लेने गये, जहां उन्होंने एक संगीत समारोह मे हिस्सा भी लिया। समारोह की समाप्ति के बाद भारत लौटने के बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद हेमंत कुमार 26 सिंतबर 1989 को इस दुनिया को अलविदा कह गये।
प्रेम
वार्ता
More News

मालगाड़ी का डिब्बा पलटने से छह मजदूर घायल

06 Dec 2021 | 7:56 PM

कोल्हापुर, 06 दिसम्बर (वार्ता) रेल यात्री यार्ड में फंसे हुए ट्रेन के एक डिब्बे में भीषण आग लगने के आठ घंटे के भीतर ही एक मालगाड़ी का डिब्बा पलट गया जिसमें छह मजदूर घायल हो गये।

see more..
हरियाणा में कड़ाके की ठंड

हरियाणा में कड़ाके की ठंड

06 Dec 2021 | 7:52 PM

पुणे, 06 दिसंबर (वार्ता) हरियाणा में कड़ाके की ठंड़ रही है और यहां के हिसार में सबसे कम 10.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

see more..
image