Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:18 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


COVID casts shadow on ‘Navratri’ in Mah as Garba banned among youths

महाराष्ट्र में गरबा पर लगी रोक, युवाओं में निराशा
By Suratchand Thakurसूरतचंद ठाकुर
Mumbai, Oct 6 (UNI) As navratri begins, the tradition of playing 'garba' in colourful dresses also commences but this year it has taken a hit among younger generation as Maharashtra Government has banned ‘GARBA’ across the state.मुंबई, 6 अक्टूबर (वार्ता) नवरात्रि का त्यौहार शुरू हो चुका है और इस दौरान पारंपरिक परिधानों में सज-संवरकर गरबा खेलने की तैयारियां भी शुरू हो चुकी है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र की सरकार ने राज्य में गरबा खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिससे युवा वर्ग काफी निराश है।
Not only youngsters, but the Garba organisers are also in a state of tizzy as they are unable to organise the 'Dandiya Raas' in the metropolis. The organisers used to earn a lot of money by way of tickets but covid pandemic has played spoiltsport for the second consecutive year.Even cloth merchants suffered heavy losses due to banning of 'Garba'.
सिर्फ युवा ही नहीं, बल्कि गरबा आयोजक भी थोड़े परेशान से हैं क्योंकि सरकार के लगाए गए प्रतिबंध की वजह से वे 'डांडिया रास' का आयोजन कर पाने में सक्षम नहीं हैं, जिनके टिकट बेचकर उन्हें काफी मुनाफा होता था। लगातार दूसरे साल भी कोरोना के प्रभाव के चलते कपड़ा व्यवसायियों को भी बहुत नुकसान हो रहा है क्योंकि वे गरबा के दौरान पहने जाने वाले खास तरह के पोशाकों को बेचने में असक्षम हैं।During Navratri festival, devotees of ‘Maa Durga’ dress in colourful traditional attires and enjoy the ‘Raas Garba’ and ‘Dandiya’ but little are they aware of the origin of the festival and its significance and history. It is basically associated with the worship of Goddess “Amba”, who is Symbol of fertility, creativity and universality.
नवरात्रि के त्यौहार के दौरान मां दुर्गा के भक्त पारंपरिक परिधानों में सजकर 'रास गरबा' और 'डांडिया' का जमकर लुफ्त उठाते हैं, लेकिन इनमें कुछ ही लोगों को इस त्यौहार के सृजन, इसके महत्व और इतिहास के बारे में है। यह आमतौर पर मां 'अंबे' की आराधना से जुड़ा हुआ है, जो समृद्धि, रचनात्मकता और सार्वभौमिकता की प्रतीक हैं। It is originating from the word ‘Garba deep’ which means a lamp lit in perforated earthen pot, the word ‘Garba’ meant dancing around the earthen pot while singing songs. The goddess is worshipped in various ways like the Shakti cult, the Krishna cult,and the Garba raas all of whom had their individual dance forms for worshipping, representing each of the cults respectively.
इसकी उत्पत्ति 'गर्भ दीप' नामक शब्द से हुई है, जिसका तात्पर्य मिट्टी का बना हुआ एक दीया है, जिसे जलाए जाने के बाद लोग गाना गाते हुए इसके चारों ओर झूमते हैं। 'गरबा' शब्द का अर्थ होता है नृत्य करना। देवी की पूजा शक्ति मत, कृष्णा मत जैसे कई अलग-अलग रीतियों से की जाती है और रही बात गरबा रास की, तो इसमें लोग भिन्न तरीकों से नृत्य का प्रदर्शन कर प्रत्येक मतों से की जाने वाली आराधना को दर्शाते हैं।Of those three, the Tali Raas of Shakti cults evolved to be what we call in modern day 'Garba' dancing and is more popular with the masses. Each of these dance forms is mentioned in the ancient historical books as old as the fifth century.
इनमें से शक्ति मत के ताली रास का समय के साथ विकास हुआ है, जिसे हम आज के जमाने में 'गरबा' कहकर बुलाते हैं। प्राचीन इतिहास की किताबों में नृत्य के इन रूपों का जिक्र देखने को मिलता है।Among three raas, Tali Raas, the most difficult of all was practised mainly by senior citizens at some places in Gujarat. But in other parts of the country mostly Dandiya Raas is organised.
रासों में ताली रास को सबसे कठिन माना जाता है। इसका अभ्यास गुजरात के कुछ स्थानों में वरिष्ठ नागरिकों द्वारा किया जाता है। हालांकि देश के अन्य हिस्सों में अधिकतर डांडिया रास का आयोजन किया जाता है।The rhythmic dance for worship , the Tali dance which sees the clapping of the hands after every one-and-half step, is mainly done by females.
ताली रास में लयबद्ध तरीके से किए जाने वाले नृत्य में हर डेढ़ कदम के बाद ताली बजाने का चलन है और ऐसा खासकर महिलाओं द्वारा किया जाता है।The Next is the 'Dandiya raas' which was mentioned in Karpuramanjari of Rajashekhar, a book writer in the ninth century AD and also depicted in the sculptures of bash caves in the fifth century. AD. In this Raas, the rhythm is maintained by clashing the two sticks (dandiya) against each other and then with those of the partners.
दूसरा है डांडिया रास, जिसका उल्लेख नौवीं शताब्दी ईसवी में संस्कृत के प्रख्यात विद्वान राजशेखर द्वारा लिखित ग्रंथ 'कर्पूरमंजरी' में मिलता है और इसी के साथ पांचवीं शताब्दी ईसवी में बनी बाघ की गुफाओं में बनी मूर्तियों में भी इनका जिक्र मिलता है। रास में लय का ध्यान डंडियों को बजाने के साथ रखा जाता है। इसमें पहले अपने हाथ में डंडियों को आपस में बजाते हैं और फिर नृत्य में शामिल अन्य लोगों के साथ अदला-बदली कर इन्हें बजाया जाता है।The 'Raas' and 'Garba' have been referred in ancient literatures like vedic literature, the Puranas, the Jain literature and others and they are folk arts. These folk dances developed in Gujarat under the names of Raas and Garba and have now become an inseparable, permanent and outstanding part of Gujarati culture.
'रास' और 'गरबा' का उल्लेख वैदिक साहित्य, पुराणों, जैन साहित्य सहित अन्य ग्रंथों और लोक कलाओं में मिलता है। इन लोक नृत्यों का विकास गुजरात में रास और गरबा के नाम से हुआ है और अब ये गुजरात की संस्कृति का एक अहम हिस्सा है।
The state Government has permitted worshipping at religious places as temples will remain open tomorrow, with adherence to Covid-19 guidelines and 50 per cent capacity in temples.सरकार ने धार्मिक स्थलों पर पूजा-अर्चना करने की अनुमित दे दी है। मंदिर कल भी खुले रहेंगे। हालांकि इस दौरान कोविड-19 के मानकों का खास ध्यान रखा जाएगा और मंदिर में परिसर की क्षमता के अनुसार 50 फीसदी दर्शनार्थियों को ही आने की इजाजत मिलेगी।
अरिजीतावार्ता
image