Friday, Apr 19 2024 | Time 05:01 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मनोरंजन-यश रोमांटिक फिल्म तीन अंतिम मुंबई

वर्ष 1995 में यश चोपड़ा के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जायेगे प्रदर्शित हुयी। युवा प्रेम कथा पर बनी काजोल और शाहरूख खान के बेहतरीन अभिनय से सजी यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी।वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म दिल तो पागल है यश चोपड़ा निर्देशित सुपरहिट फिल्म में शुमार की जाती है। माधुरी दीक्षित, शाहरूख खान और करिश्मा कपूर के बीच प्रेम त्रिकोण पर आधारित इस फिल्म के जरिये यश चोपड़ा ने दर्शको को यह बताया कि जोड़ी उपर वाले की मर्जी से स्वर्ग में बनती है।इस फिल्म के बाद बतौर निर्देशक यश चोपड़ा ने कुछ वर्षो तक बतौर निर्देशक काम करना बंद कर दिया।
वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म वीर जारा से यश चोपड़ा ने एक बार फिर से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रख दिया। शाहरूख खान और प्रीति जिंटा की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म के जरिये यश चोपड़ा ने बताया कि प्यार किसी देश की सीमा से बंधा नही रह सकता है। इस फिल्म के संगीत से जुड़ा रोचक तथ्य यह है कि इस फिल्म में स्वर्गीय मदन मोहन की बिना इस्तेमाल की हुयी आठ धुन का इस्तेमाल किया गया।
यश चोपड़ा को अपने सिने कैरियर में 11 बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिल्म के क्षेत्र उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये वर्ष 2001 में यश चोपड़ा फिल्म जगत के सर्वोच्च सम्मान दादासाहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये। यश चोपड़ा की अंतिम फिल्म जब तक है जान वर्ष 2012 में प्रदर्शित हुयी। अपनी निर्मित फिल्मों के जरिये दर्शको को रूमानियत का अहसास कराने वाले यश चोपड़ा 21 अक्टूबर 2012 को इस दुनिया को अलविदा कह गये।
प्रेम
वार्ता
image