Friday, Mar 29 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मनोरंजन-अजित संवाद अदायगी

पुण्यतिथि 22 अक्टूबर के अवसर पर
मुंबई, 22 अक्टूबर (वार्ता) बॉलीवुड में अजित का नाम एक ऐसे अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी विशिष्ट अदाकारी और संवाद अदायगी के जरिये सिनेप्रेमियों के दिलों में खास पहचान बनायी।
गोलकुंडा में 27 जनवरी 1922 को जन्में हामिद अली खान उर्फ अजित को बचपन से ही अभिनय करने का शौक था। उनके पिता बशीर अली खान हैदराबाद में निजाम की सेना में काम करते थे। अजित ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आंध्र प्रदेश के वारांगल जिले से पूरी की।चालीस के दशक में उन्होंने नायक बनने के लिये फिल्म इंडस्ट्री का रूख किया और अपने अभिनय जीवन की शुरूआत वर्ष 1946 में प्रदर्शित फिल्म शाहे मिस्र से की।
वर्ष 1946 से 1956 तक अजित फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिये संघर्ष करते रहे। वर्ष 1950 में निर्देशक के.अमरनाथ ने उन्हें सलाह दी कि वह अपना फिल्मी नाम छोटा कर ले। इसके बाद उन्होंने अपना फिल्मी नाम हामिद अली खान .की जगह पर अजित रखा और के.अमरनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म बेकसूर में बतौर नायक काम किया।
वर्ष 1957 मे बीर.आर.चोपड़ा की की फिल्म नया दौर में अजित ग्रामीण की भूमिका मे दिखाई दिये। इस फिल्म में उनकी भूमिका ग्रे शेडस वाली थी। यह फिल्म पूरी तरह अभिनेता दिलीप कुमार पर केन्द्रित थी फिर भी वह दिलीप कुमार जैसे अभिनेता की उपस्थिति में अपने अभिनय की छाप दर्शको के बीच छोड़ऩे मे कामयाब रहे। नया दौर की सफलता के बाद अजित ने यह निश्चय किया कि वह खलनायकी में ही अपने अभिनय का जलवा दिखाएंगे।
प्रेम
जारी वार्ता
image