Friday, Mar 29 2024 | Time 21:23 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


गोवा में चुनाव से पूर्व कांग्रेस, तृणमूल नेताओं के बीच वाकयुद्ध तेज

पणजी 15 जनवरी (वार्ता) गोवा में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी)के नेताओं के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया है।
राज्यसभा सांसद और टीएमसी की गोवा सह-प्रभारी सुष्मिता देव ने कहा कि राज्य के लोग जानना चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी 2017 में सरकार बनाने में विफल क्यों रही। उन्होंने कहा, “लोग कांग्रेस छोड़कर टीएमसी में आ रहे हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि हम 2017 में कांग्रेस की तरह लोगों को विफल नहीं करेंगे।”
वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के उस बयान का जवाब दे रही थीं कि गोवा में आगामी विधानसभा चुनाव में केवल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच लड़ाई है।
टीएमसी की गोवा प्रभारी महुआ मोइत्रा ने दावा किया कि केवल टीएमसी ही भाजपा विरोधी वोटों को एकजुट कर सकती है।
सुश्री मोइत्रा ने दावा किया कि तृणमूल भाजपा को हराने के लिए गंभीर है। उन्होंने कहा,“मैं श्री चिदंबरम से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का अनुरोध करूंगी जिसमें उन्हें यह स्पष्ट करना चाहिए कि वे विधायकों के बहुमत में होने के बावजूद सरकार बनाने में विफल क्यों रहें।”
कांग्रेस नेताओं के टीएमसी में शामिल होने पर, सुश्री देव ने कहा कि कांग्रेस को इस मुद्दे पर दोहरा मापदंड छोड़ देना चाहिए। उन्होंने कहा,“अगर कोई पुरानी पार्टी छोड़ता है तो उसे देशद्रोही करार दिया जाता है और जब कोई उसमें शामिल होता है तो वह देशद्रोही नहीं होता। हम उन नेताओं के साथ अपनी पार्टी बना रहे हैं जो हमसे जुड़ना चाहते हैं। यह हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है।”
दूसरी ओर, कांग्रेस पार्टी के गोवा प्रभारी दिनेश गुंडू राव ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की रणनीति कांग्रेस को कमजोर करने और भाजपा विरोधी वोटों को के विभाजन की है।
गौरतलब है कि श्री पी चिदंबरम ने शुक्रवार को एक स्थानीय चैनल को दिये अपने इंटरव्यूह में कहा था कि आगामी विधानसभा चुनावों में केवल कांग्रेस ही भाजपा को हरा सकती है। यहां तक कि उन्होंने यह भी कहा था कि तृणमूल कांग्रेस के साथ संभावित गठबंधन के संकेत हैं लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसका नेतृत्व कौन करेगा।
इस चुनाव में एक ओर जहां कांग्रेस का गोवा फॉरवर्ड पार्टी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन है, वहीं तृणमूल कांग्रेस ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के साथ गठबंधन किया है।
गोवा में आगामी 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव होंगे।
संजय टंडन
वार्ता
image