Friday, Mar 29 2024 | Time 04:08 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उर्दू स्कूलों के बच्चों ने 26/11 मुंबई आतंकी हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मुंबई 26 नवंबर (वार्ता) महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई में 26/11 के आतंकवादी हमले में शहीद हुए लोगों को विभिन्न उर्दू स्कूलों के बच्चों के समूह ने शनिवार को दो दिवसीय साहित्यिक कार्यक्रम ‘मीरास: द हेरिटेज’ की शुरूआत के तहत शनिवार को श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर नाटक ‘दास्तान’ के मंचन के अलावा, साहित्यिक प्रश्नोत्तरी, मुशायरा, संगीत कार्यक्रम, सूफियाना कलाम, युवा, उभरते कवियों के लिए चर्चा और ओपन माइक सत्र भी आयोजित किया जा रहा है।
कार्यक्रम में पटकथा लेखक और फिल्म निर्माता रूमी जाफरी, अतिरिक्त जीएसटी आयुक्त अजीत दान और मुंबई रेलवे आयुक्त कैसर खालिद उपस्थित थे।
उर्दू के जाने-माने शायर शमीम तारिक ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपनी शुरुआती टिप्पणी में कहा कि 26/11 मुंबई के इतिहास में काला दिन है।
स्कूली बच्चों और दर्शकों ने चुप्पी साधकर और अपनी संस्कृति एवं भावना के लिए जानी जाने वाली मुंबई पर अब तक के सबसे बुरे हमले को महसूस करके शहीद व पीड़ित लोगों को श्रद्धांजलि दी।
यह कार्यक्रम प्रसिद्ध उर्दू-फारसी शायर मिर्जा गालिब से प्रेरित है, जो पीढ़ियों को प्रेरित करता है। गालिब का जन्म जन्म मिर्ज़ा असदुल्लाह बेग खान (27 दिसंबर, 1797 - 15 फरवरी, 1869) के रूप में हुआ था जो मुगल साम्राज्य के अंतिम वर्षों के दौरान एक प्रमुख उर्दू-फ़ारसी कवि थे। इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति मिर्जा गालिब ने शक्तिशाली मुगल साम्राज्य के अंत और ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ स्वतंत्रता का पहले युद्ध 1857 के भारतीय विद्रोह को काफी करीब से देखा था।
लेखक और कवि खालिद ने कहा,“मिर्जा गालिब की प्रासंगिकता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।” उन्होंने कहा,“हमें बहुत कुछ सुनने और अनुभव करने को मिलता है।” उन्होंने कहा कि यह आयोजन आकार और पहुंच में आगे बढ़ रहा है।
संजय अशोक
वार्ता
image