Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:45 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


डॉ. हम्बार्डे ने दस वर्षों में किए 101 चाइल्ड जेंडर रिअसाइनमेंट

औरंगाबाद, 29 नवंबर (वार्ता) वर्ष 2019 में चाइल्ड जेंडर रिअसाइनमेंट (सीजीआर) में उत्कृष्टता के लिए डॉ अब्दुल कलाम पुरस्कार से सम्मानित बाल रोग विशेषज्ञ डॉ संदीप हम्बार्डे ने मराठवाड़ा में पिछले 10 वर्षों में 101 सीजीआर सफलतापूर्वक किए हैं।
डॉ हम्बार्डे ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि मराठवाड़ा और विदर्भ में सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि यौन रोग का निदान और उपचार समय पर न होने पर उसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। पिछले ग्यारह वर्षों में 550 बच्चों में यौन रोग का पता चला है। जागरुकता की कमी के कारण कई माता-पिता इसे अनदेखा करते हैं जबकि कुछ परिजन आर्थिक विवशताओं के कारण इससे उपजी समस्याओं का सामना कर रहे हैं जिसके कारण भविष्य में बच्चे की समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं।
उन्होंने कहा कि यह समस्याएं विवाहित जीवन में भी आती हैं। लिंग में भ्रम को स्वास्थ्य क्षेत्र में अनदेखा किया जाता है और वह इसका इलाज कर ग्रामीण क्षेत्रों को नयी उम्मीद प्रदान कर रहे हैं।
डॉ हम्बार्डे ने कहा कि कुछ बच्चे 11-14 साल की आयु में शारीरिक और मानसिक बदलाव का अनुभव करते हैं तथा अगर समय पर सर्जरी हो जाए तो मरीज सामान्य जीवन बिता सकता है।
अभिषेक अशोक
वार्ता
image