Friday, Apr 19 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


प्रशासन- उद्यमियों के समन्वय से जी-20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाएं: कराड

औरंगाबाद 03 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने शनिवार को प्रशासन और उद्यमियों के समन्वय से जी-20 शिखर सम्मेलन की सफल बनाने की अपील की और कहा कि हमें इस ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और औद्योगिक सम्मेलन के माध्यम से औरंगाबाद जिले का विजन दुनिया के सामने रखना है।
श्री कराड ने इस संबंध में समीक्षा बैठक में भाग लेने के बाद संभागीय आयुक्त कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत, इटली और इंडोनेशिया तीन देश हैं जो जी-20 सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।
उन्होंने बताया कि 13 तथा 14 फरवरी 2023 को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में होने वाला जी-20 सम्मेलन ‘महिला एवं बाल कल्याण’ विषय पर आधारित होगा।
श्री कराड ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से जी-20 सम्मेलन को सफल बनाया जाएगा और राज्य सरकार की ओर से 50 करोड़ उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि सम्मेलन की सफलता के लिए सभी संगठन समन्वित रूप से कार्य करें।
उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे, इसलिए विश्वविद्यालय के भाषा विभाग के छात्रों, परिषद के प्रतिनिधियों के साथ शहर के बारे में जानकारी देने के लिए कई भाषा जानने वाले व्यवसायी भी उपलब्ध होंगे।
उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में कुल 20 विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। इसमें आठ विषय अर्थव्यवस्था से संबंधित हैं और अन्य 12 विषयों में परिषद के प्रतिनिधि उद्योग, उद्योग, व्यापार, पर्यटन आदि पर चर्चा करेंगे।
प्रतिनिधि पर्यटक एलोरा, अजंता, दौलताबाद में पर्यटन और औद्योगिक क्षेत्र की प्रगति का भी जायजा लेंगे। तदनुसार, अजंता तक सड़क का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए।
उन्होंने बताया कि दुनिया भर से लगभग 500 प्रतिनिधि औरंगाबाद आएंगे।
श्री कराड ने इन प्रतिनिधियों के आवास, सुरक्षा, परिवहन और अन्य सहायक व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। साथ ही वेरूल, अजंता में सुविधाओं, सड़कों के रख-रखाव और मरम्मत, सड़कों पर नोटिस बोर्ड, पानी की आपूर्ति की भी समीक्षा की और सुझाव दिया कि योजना को जल्द पूुरा किया जाए। मेहमानों के लिए आवास, यात्रा व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधाओं आदि की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।
संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन की आज की समीक्षा बैठक में राज्य के रोजगार गारंटी योजना, बागवानी एवं संरक्षकता मंत्री संदीपन भूमरे, सहकारिता एवं अन्य पिछड़ा तथा बहुजन कल्याण मंत्री अतुल सावे सहित अन्य शीर्ष अधिकारी उपस्थित रहे।
संतोष.संजय
वार्ता
image