Sunday, Feb 25 2024 | Time 08:20 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


‘पुणे हत्याकांड, जक्कल कांड’ पर प्रस्तुत पॉडकास्ट

पुणे 13 जनवरी (वार्ता) पुणे के चर्चित जोशी-अभ्यंकर हत्याकांड के 47 साल पूरे होने पर जनसंपर्क और सोशल मीडिया के क्षेत्र में कार्यरत सीमा खंडागले ने इस घटना पर मराठी में ‘पुणे हत्याकांड, जक्कल कांड’ नाम से पॉडकास्ट प्रस्तुत किया है।
यह पॉडकास्ट सिद्धार्थ नाइक द्वारा सुनाया गया है और संगीत सागर भिलारकर ने रचित की है।
शुक्रवार को यहां एक बयान में कहा गया कि इस पॉडकास्ट की पहली कड़ी स्पॉटिफाई, अमेजन म्यूजिक पर उपलब्ध है।
पॉडकास्ट के बारे में बात करते हुए सीमा खंडगले ने कहा कि वर्ष 1976 में, राजेंद्र जक्कल, दिलीप सुतार, शांताराम जगताप एवं सुहास चांडक ने फिरौती के लिए अपने दोस्त प्रशांत का अपहरण कर लिया। बाद में फिरौती के लिए अपने ही कॉलेज अभिनव कला कॉलेज के छात्र प्रशांत की हत्या कर दी।
जिस तरह से इस अपराध को अंजाम दिया गया उसने पूरे महाराष्ट्र को हिलाकर रख दिया। बयान में कहा गया है कि बाद में अगले डेढ़ साल में पुणे में 10 हत्याएं हुईं और फिर यह अपराध का दौर धीरे-धीरे बंद हो गया।
खंडगले ने कहा कि इस नरसंहार के बारे में गहराई से शोध करने के बाद इस पॉडकास्ट को बनाने में मुझे तीन साल लग गए। पॉडकास्ट जांच प्रक्रिया में खामियों पर भी प्रकाश डालता है जिसके कारण अपराध का दायरा बढ़ा। साथ ही इसके जरिए मामले का सीरियल किलिंग पहलू, अपराध की शुरुआत करने वाली घटनाएं, आपातकाल की स्थिति व बेरोजगारी पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
इस पॉडकास्ट को सुनाने वाले सिद्धार्थ नाइक ने कहा कि चूंकि यह पॉडकास्ट एक सच्चे अपराध पर आधारित है, इसलिए मैंने इसे मानवीय चेहरा देकर पेश किया है। साथ ही मैं अपनी आवाज के माध्यम से उस समय के पुणे के लोगों और इस नरसंहार में शामिल लोगों के मन में भय और तनाव को वास्तविक रुप में पेश करना चाहता था। इसलिए मुझे इस हत्याकांड की तह तक जाकर जांच करनी पड़ी।
संजय अशोक
वार्ता
More News
मराठा आरक्षण मुद्दा: शिंदे ने विपक्ष से मांगी मदद

मराठा आरक्षण मुद्दा: शिंदे ने विपक्ष से मांगी मदद

24 Feb 2024 | 11:47 PM

सतारा, 24 फरवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को विपक्षी दलों से अदालत में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण बनाए रखने के तरीके और साधन सुझाने में मदद मांगी।

see more..
image