Friday, Apr 19 2024 | Time 01:01 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


जी-20 की बैठक में शामिल होने के लिए पुणे पहुंचे विभिन्न देश के 38 प्रतिनिधि

पुणे 15 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के पुणे में 16 जनवरी से शुरू हो रही जी-20 की बैठक में शामिल होने के लिए रविवार शाम विभिन्न देशों के करीब 38 प्रतिनिधि लोहगांव हवाईअड्डे पर पहुंचे।
यहां पहुंचने वाले प्रतिनिधियों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, इंडोनेशिया, स्पेन, सिंगापुर, फ्रांस, जापान, अर्जेंटीना और जर्मनी जैसे जी-20 के सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं। इसमें गठबंधन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन, यूरोपीय संघ, एशियन डेवलपमेंट बैंक जैसे वैश्विक संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। ये संस्थाएं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वित्तीय विकास और अर्थव्यवस्था की स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं।
पुणे प्रशासन द्वारा प्रतिनिधियों का पारंपरिक तरीके से पुनेरी पगड़ी पहनाकर और शॉल देकर, ड्रम और तुरही की धुन के साथ स्वागत किया गया।
स्वागत समारोह में शिष्टाचार विभाग के उप कलेक्टर अमृत नाटेकर, पुणे नगर निगम की उपायुक्त किशोरी शिंदे, हवाई अड्डा के निदेशक संतोष ढोके, सहायक निदेशक संजय दुलारे मौजूद रहे।
बैठक में आने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए प्रशासन ने बड़ी तैयारियां की हैं। ढोल- ताशा वादकों, तुतारी वादकों को विस्तृत वेशभूषा में रखा गया है। जी-20 सम्मेलन के लिए तय की गई 'वसुधैव कुटुम्बकम' की अवधारणा हर जगह प्रदर्शित की गई है।
विशेष महाराष्ट्रीयन संस्कृति के साथ जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए रॉयल शिष्टाचार अधिकारी ने इसके पीछे के उद्देश्य को समझाया। वहीं, स्वागत से अभिभूत प्रतिनिधियों ने उत्साह और जोर से 'नमस्ते इंडिया' का जवाब देकर अपनी खुशी का इजहार किया।
संतोष अशोक
वार्ता
image