Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मोदी सरकार आर्थिक असमानता को रोकने में विफल: लोंढे

मुंबई, 17 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र कांग्रेस ने मंगलवार को दावा किया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार पिछले नौ वर्षों में सभी मोर्चों पर विफल रही है।
कांग्रेस प्रवक्ता अतुल लोंढे ने कहा, ‘ऑक्सफैम’ की रिपोर्ट से स्पष्ट है कि मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियों की भारी कीमत देश के गरीब लोगों को चुकानी पड़ रही है तथा अमीर और अमीर होते जा रहे हैं। देश की 40 प्रतिशत संपत्ति केवल एक प्रतिशत के पास है, जबकि 50 प्रतिशत लोगों के पास केवल तीन प्रतिशत संपत्ति है।”
उन्होंने आरोप लगाया कि इन आंकड़ों से साबित होता हैं कि मोदी सरकार देश में आर्थिक असमानता को दूर करने में विफल रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आम जनता के हित के लिए नीतियों को लागू किए बिना पूंजीपतियों के हितों का पोषण किया है।
उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में भारत में अरबपतियों की संख्या 102 से बढ़कर 166 हो गई है, इसके विपरीत गरीब बुनियादी जरूरतें भी पूरी नहीं कर पा रहा है। श्री नरेंद्र मोदी के उद्योगपति मित्र गौतम अडानी की संपत्ति एक वर्ष 2022 में 46 फीसदी तक बढ़ गई है।
प्रवक्ता ने कहा कि देश के गरीब और मध्यम वर्ग पर अमीरों से ज्यादा टैक्स लगता है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश के कुल जीएसटी का लगभग 64 प्रतिशत नीचे के 50 प्रतिशत तबके से आता है जबकि शीर्ष 10 प्रतिशत से केवल चार प्रतिशत आता है
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में गरीब और गरीब होता जा रहा है। मोदी सरकार कह रही है कि वह देश के 80 करोड़ लोगों को राशन पर मुफ्त अनाज दे रही है, यह गर्व की बात नहीं दुर्भाग्य की बात है। मोदी सरकार महंगाई और बेरोजगारी को नियंत्रित करने में विफल रही है और लोगों की आय महंगाई दर की तुलना में उतनी नहीं बढ़ी है।
उन्होंने कहा, “राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक की 3500 किलोमीटर की पैदल यात्रा भी देश में महंगाई, बेरोजगारी, किसानों और मेहनतकश लोगों के मुद्दों के बारे में बात कर रहे है। इस यात्रा में सामाजिक और आर्थिक विषमता का मुद्दा भी अहम मुद्दा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, जो भाजपा की मातृ संस्था है, ने भी देश में बढ़ती सामाजिक और आर्थिक विषमता पर चिंता व्यक्त की थी, लेकिन मोदी सरकार ने इससे कोई सबक नहीं लिया है।
राम, यामिनी
वार्ता
image