Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:38 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


गर्भावस्था को जारी रखना चाहती है या नहीं महिला का अधिकार: बंबई हाईकोर्ट

मुंबई 23 जनवरी (वार्ता) बंबई उच्च न्यायालय ने कहा है कि एक महिला को यह विकल्प चुनने का अधिकार है कि वह 32 सप्ताह की गर्भावस्था जारी रखनी है या नहीं और यह फैसला उसे ही करना है।
न्यायमूर्ति गौतम पटेल और न्यायमूर्ति एस जी दिगे की पीठ के हालिया आदेश की प्रति सोमवार को उपलब्ध करायी गयी। पीठ ने अपने आदेश में भ्रूण में गंभीर असामान्यताओं का पता चलने के बाद एक विवाहित महिला को 32 सप्ताह के गर्भ को समाप्त करने की अनुमति दी।
न्यायालय ने मेडिकल बोर्ड के उस तर्क को खारिज कर दिया कि भले ही भ्रूण में गंभीर विसंगतियां हों, लेकिन गर्भावस्था के लगभग अंतिम चरण में होने के कारण इसे समाप्त नहीं किया जाना चाहिए।
याचिकाकर्ता महिला ने अपनी याचिका में कहा था कि सोनोग्राफी से पता चला कि भ्रूण में गंभीर विसंगतियां थीं और शिशु के शारीरिक और मानसिक अक्षमताओं के साथ पैदा होने की आशंका थी। इसके मद्देनजर उसने गर्भपात कराने की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।
पीठ ने अपने आदेश में कहा “ गंभीर भ्रूण असामान्यता को देखते हुए गर्भावस्था की अवधि कोई मायने नहीं रखती है। याचिकाकर्ता ने अपना निर्णय लिया है। यह एक आसान निर्णय नहीं है, लेकिन यह निर्णय उसका है और अकेले उसे करना है।”
न्यायालय ने यह भी कहा कि अपना विकल्प चुनने का अधिकार याचिकाकर्ता का है, मेडिकल बोर्ड का नहीं।
अशोक, उप्रेती
वार्ता
More News
गड़करी का दावा: भाजपा अबकी बार 400 पार

गड़करी का दावा: भाजपा अबकी बार 400 पार

19 Apr 2024 | 10:34 PM

नागपुर (महाराष्ट्र), 19 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं नागपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार नितिन गडकरी ने शुक्रवार को दावा किया कि पार्टी निश्चित रूप से चार सौ से अधिक लोकसभा सीटें हासिल करेगी और वह पांच लाख से अधिक वोटों के अंतर से विजयी होंगे।

see more..
2024 लोकसभा चुनाव विकासशील भारत के सपने को पूरा करेगा: मोदी

2024 लोकसभा चुनाव विकासशील भारत के सपने को पूरा करेगा: मोदी

19 Apr 2024 | 10:30 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव विकासशील भारत और आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का चुनाव है।

see more..
image