Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में एमपीएससी का नया पाठ्यक्रम 2025 से लागू होगा

मुम्बई 31 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) की परीक्षा का नया पाठयक्रम 2025 से लागू किया जायेगा।
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने छात्रों के साथ अन्याय न हो इस के मद्देनजर महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग को पत्र लिखकर मुख्य परीक्षा को वस्तुनिष्ठ विकल्पों के बजाय वर्णनात्मक मोड में आयोजित करने का फैसले को 2025 तक स्थगित करने का अनुरोध किया था।
श्री शिंदे ने आयोग को भेजे पत्र में कहा कि राज्य सेवा मुख्य परीक्षा वस्तुनिष्ठ आधारित परीक्षा है। आयोग ने इस पद्धति में बदलाव कर वर्णनात्मक पद्धति जैसी पुरानी पद्धति से परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। अगर यह फैसला तत्काल 2023 से लागू किया जाता है तो यह इस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के साथ अन्याय होगा और इसलिए छात्रों की पुरजोर मांग को देखते हुए वर्णनात्मक पद्धति पर निर्णय स्थगित करने का आयोग से अनुरोध किया।
उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा नयी पद्धति से परीक्षा 2025 परीक्षा कराये जाने के फैसले से राज्य के लाखों युवाओं को राहत मिलेगी।उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग बहुत कुशलता से काम कर रहा है और पिछले सात-आठ महीनों में आयोग ने नौकरियों के बैकलॉग को कम करने के लिए तेजी से काम किया है।
इस बीच महाराष्ट्र कांग्रेस ने 2025 से नया पाठ्यक्रम लागू करने के फैसला का स्वागत किया है।प्रदेश कांग्रेस के महासचिव एवंऔर मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंधे ने मंगलवार को कहा पार्टी इस फैसले का स्वागत करती है और यह छात्रों की एकता की जीत है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इसका श्रेय लेने का प्रयास नहीं करनी चाहिए।
राम अशोक
वार्ता
More News
गड़करी का दावा: भाजपा अबकी बार 400 पार

गड़करी का दावा: भाजपा अबकी बार 400 पार

19 Apr 2024 | 10:34 PM

नागपुर (महाराष्ट्र), 19 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं नागपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार नितिन गडकरी ने शुक्रवार को दावा किया कि पार्टी निश्चित रूप से चार सौ से अधिक लोकसभा सीटें हासिल करेगी और वह पांच लाख से अधिक वोटों के अंतर से विजयी होंगे।

see more..
2024 लोकसभा चुनाव विकासशील भारत के सपने को पूरा करेगा: मोदी

2024 लोकसभा चुनाव विकासशील भारत के सपने को पूरा करेगा: मोदी

19 Apr 2024 | 10:30 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव विकासशील भारत और आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का चुनाव है।

see more..
image