Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने पर बजट का जोर सराहनीय : फिनोलेक्स

पुणे 01 फरवरी (वार्ता) उद्योगपति एवं फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज के कार्यकारी अध्यक्ष प्रकाश छाबड़िया ने बुधवार को कहा कि खपत को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने पर बजट का जोर दिया गया है जो कि सराहनीय है।
श्री छाबड़िया ने कहा कि कृषि क्षेत्र पर अधिक ध्यान देने से किसानों को अपने कार्यों को सुचारू बनाने में मदद मिलेगी, समावेशी ग्रामीण विकास के लिए अधिक धन प्राप्त होगा। उच्च मूल्य वाली बागवानी के लिए अलग आवंटन के साथ-साथ कृषि अवसंरचना कोष के सृजन से उद्योग को बहुत जरूरी बढ़ावा मिलेगा। कृषि ऋण बढाये जाने से बजट में उद्योग को भी फायदा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि अगले वित्त वर्ष में कृषि के लिए ऋण सुविधा 11 प्रतिशत बढाकर 18 लाख करोड़ रुपये से 20 लाख करोड़ रुपये की गयी है।
उन्होंने कहा कि यह बजट घरों में पानी के कनेक्शन और शौचालय की सुविधा प्रदान करने पर अलग से ध्यान केंद्रित करता है। इससे प्लंबिंग और सैनिटेशन सेगमेंट में मांग बढ़ेगी। इसके अतिरिक्त, बुनियादी ढांचे के विकास और रुपये के आवंटन के लिए पूंजीगत व्यय में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी करके 10 लाख करोड़ रुपये किया गया है।
अशोक, उप्रेती
वार्ता
image