Friday, Mar 29 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में मस्जिद विवाद स्थल पर आरसीएस सहित पुलिस तैनात

सांगली, 23 मार्च (वार्ता) महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे द्वारा मुस्लिम समुदाय की ओर से मस्जिद का अवैध निर्माण करने और हिंदू समुदाय को परेशान करने वाला मुद्दा उठाने के बाद गुरुवार तड़के सांगली जिले के कुपवाड़ के मंगलमूर्ति कॉलोनी में तनावपूर्ण माहौल हो गया जिसके बाद दंगा नियंत्रण दस्ता (आरसीएस) और भारी पुलिस बल तैनात किया गया।
मनसे प्रमुख ने बुधवार रात मुंबई में आयोजत एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि सांगली जिले के कुपवाड़ के मंगलमूर्ति कॉलोनी में एक मस्जिद का निर्माण अवैध रूप से किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जिला पुलिस ने इस अवैध निर्माण की उपेक्षा की।
श्री ठाकरे द्वारा इस मुद्दे को उठाने के बाद, विभन्न दलों के कार्यकर्ता और स्थानीय लोग आज सुबह से ही घटनास्थल पर इकट्ठा होने लगे जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया। जिला प्रशासन ने आरसीएस टीम बुलाया और किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया।
सांगली-मिराज-कुमवाड नगरपालिका निगम के नगर नियोजन अधिकारी आज सुबह घटनास्थल पर पहुंचे और विवादास्पद भूमि का कानूनी सर्वेक्षण किया, जहां मस्जिद का निर्माण चल रहा है। मनसे, शिवसेना (ठाकरे) और भारतीय जनता पार्टी सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारी भी वहां पहुंचे, जबकि जमीन के मालिक जमीन के दस्तावेजों के साथ पहुंचे।
भाजपा नेता नितिन शिंदे ने कहा कि हालांकि इस इलाके में ज्यादातर हिंदु रहते हैं लेकिन मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिद का अवैध निर्माण शुरू कर दिया। मनसे के जिला अध्यक्ष तानाजी सावंत ने कहा कि हमलोग 2008 से इस जमीन पर समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं।
फरवरी 2022 में दो समूहों के बीच मारपीट की घटना हुई थी और शिकायत के बाद शहर के संजयनगर पुलिस ने 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। स्थानीय लोगों का दावा है कि यह जमीन स्कूल की थी इसलिए मस्जिद का कड़ा विरोध किया गया, जिसका निर्माण एसएमकेएमसी की अनुमति के बिना अवैध रूप से किया गया।
अभय अशोक
वार्ता
image