Friday, Mar 29 2024 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मुंबई में विजनिंग एक्सरसाइज का हुआ आयोजन

मुंबई 03 मई (वार्ता) वाणिज्यिक नगरी मुंबई में अगले महीने राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन भारत (एनएलसी भारत) का आयोजन होने वाला है और इससे पहले बुधवार को यहां जियो कन्वेंशन सेंटर में एक विजनिंग एक्सरसाइज का आयोजन किया गया।
इस मौके पर लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और श्री शिवराज पाटिल, एमआईटी-डब्ल्यूपीयू के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल कराड, महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष, राहुल नार्वेकर, हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह-पठानिया, पद्मश्री सीएसआईआर भटनागर एवं हनी बी नेटवर्क, सृष्टि, जीआईएएन और एनआईएफ के संस्थापक अनिल गुप्ता, लोकसभा के पूर्व महासचिव पी डी टी आचार्य, शिवसेना के नेता एवं विधान परिषद सदस्य डॉ. मनीषा कयांडे, आईएमसी के अध्यक्ष अनंत सिंघानिया, भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं विधान परिषद सदस्य श्रीकांत, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता एवं विधान परिषद सदस्य विक्रम काले, श्री कपिल पाटिल और श्री बाबाजानी दुर्रानी उपस्थित थे।
यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सम्मेलन के प्राथमिक लक्ष्यों में से विधायकों की सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने और उन्हें प्रदर्शित करना है। तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में आर्थिक विकास के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना, प्रशंसनीय अंतरराष्ट्रीय विधायी प्रथाओं को प्रदर्शित करना, नौकरशाहों और विधायकों के लिए सामाजिक बेहतरी के लिए सहयोग करने के तरीकों की खोज करना जैसे विषयों को शामिल किया गया है।
विज्ञप्ति के मुताबिक प्रत्येक सत्र में 40-विषम विधायक शामिल होंगे, जिसकी अध्यक्षता विधानमंडल के अध्यक्ष , विपक्ष के नेता या संसदीय मामलों के मंत्री जैसे प्रतिष्ठित व्यक्ति करेंगे। गैर-पक्षपातपूर्ण सम्मेलन का उद्देश्य विधायी निकायों की क्षमताओं को मजबूत करना है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ उनके परिचालन और प्रबंधकीय प्रभावशीलता में सुधार करना है। ।
संतोष.संजय
वार्ता
image