Tuesday, Jul 23 2024 | Time 17:56 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मराठा समुदाय को आरक्षण दिलाने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किये गये: दानवे

छत्रपति संभाजीनगर 04 मई (वार्ता) महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अंबादास दानवे ने गुरुवार को आरोप लगाते हुए कहा कि मराठा समुदाय को आरक्षण दिलाने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किये गये।
श्री दानवे ने आज यह आरोप छत्रपति संभाजीनगर के क्रांति चौक में सकल मराठा समुदाय द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण के लिए चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान लगाया है प्रदर्शनकारी मराठा समुदाय को ओबीसी आरक्षण दिये जाने की मांग कर रहे है। उन्होंने कहा कि कई सामाजिक पहलुओं में मराठा समुदाय पिछड़ा होने के बावजूद उनको अभी तक आरक्षण नहीं मिला है।
महाराष्ट्र दिवस यानी एक मई से सकल मराठा समाज द्वारा छत्रपति संभाजी नगर के क्रांति चौक पर अनिश्चितकालीन आंदोलन कर रहे हैं। यहां की महिला प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि उन्हें आरक्षण नहीं मिला तो वे कल आत्मदाह कर लेंगी। साथ ही, प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि शिंदे-फडणवीस सरकार को बचाने के लिए उच्चतम न्यायालय जा रही है, लेकिन राज्य सरकार मराठा आरक्षण के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं।
इस अवसर पर मीडिया से बातचीत में श्री दानवे ने कहा कि शीर्ष न्यायालय द्वारा मराठा आरक्षण याचिका खारिज करने के बाद मराठा समुदाय को आरक्षण मिले इसके लिए कोई प्रयास नहीं किए गए।
उन्होंने कहा कि शिंदे-फडणवीस सरकार पर समय बर्बाद करने के आरोप लगते रहे हैं। केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राज्य की शिंदे-फडणवीस सरकार को लगता है कि मराठा समुदाय को आरक्षण नहीं मिलना चाहिए।
उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार उच्चतम न्यायालय में मराठा आरक्षण के मामले की पैरवी करने में विफल रही है।
राम, उप्रेती
वार्ता
image