Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:07 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में पीड़ित मणिपुरी लोगों,छात्रों के लिए हेल्पलाइन

पुणे 07 मई (वार्ता) पिछले कुछ दिनों में भड़की हिंसा के कारण मणिपुर में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है जिसके मद्देनजर प्रमुख गैर सरकारी संगठन ( एनजीओ) ‘सरहद’ ने महाराष्ट्र में पूर्वोत्तर छात्रों के लिए किसी भी प्रकार की समस्या होने पर एक हेल्पलाइन जारी की है।
सरहद के ट्रस्टी अनुज नाहर ने रविवार को यहां कहा,“ राज्य में रहने वाले प्रवासी छात्रों और लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की है। मणिपुर की वर्तमान स्थिति के कारण, शिक्षा और रोजगार के लिए महाराष्ट्र आए मणिपुरी नागरिकों में व्यापक असंतोष तथा अनिश्चितता है, भय से प्रेरित प्रवासन और अस्थिरता के कारण निकट संबंधियों से संपर्क करना भी मुश्किल हो गया है। वहां की स्थिति इसलिए हमने मणिपुर के छात्रों के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित करने का फैसला किया है।”
श्री अनुज ने कहा,“मणिपुर से हमें जिस तरह के संदेश और सूचनाएं मिल रही हैं, उससे गहरा दुख हुआ है। मैं मणिपुर के लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हूं।”
उन्होंने कहा कि सरहद ने महाराष्ट्र में संकटग्रस्त मणिपुरियों को सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की है।
सरहद के संस्थापक संजय नाहर ने कहा कि वर्तमान में 25 से अधिक मणिपुरी छात्र उनके संगठन द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति का लाभ उठाकर अध्ययन कर रहे हैं।
श्री नाहर ने कहा,“आपातकाल के समय में, महाराष्ट्र हमेशा सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने भाइयों के साथ खड़ा रहा है। सरहद ने मणिपुरी भाइयों को तत्काल मदद प्रदान की है, जिन्होंने इस हेल्पलाइन पर हमसे संपर्क किया है।”
सरहद मणिपुर के छात्रों के परिजनों से भी संपर्क करके उन्हें भोजन और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ आवास की व्यवस्था कर रहा है।
संजय,आशा
वार्ता
image