Friday, Apr 26 2024 | Time 00:26 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बनेगा विश्वस्तरीय पार्क बनेगा संत ज्ञानेश्वर उद्यान: भूमरे

छत्रपति संभाजीनगर, 20 मई (वार्ता) महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर जिला के पालक मंत्री संदीपन भुमरे ने कहा है कि यहां पवित्र नगरी पैठण में संत ज्ञानेश्वर उद्यान के विकास कार्यों के लिए सात करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी गयी है और पार्किंग स्थल, आंतरिक सड़कों और आधुनिक संगीतमय जल फव्वारों के कार्य शुरू हो गये हैं।
श्री भुमरे ने शुक्रवार को गोदावरी मराठवाड़ा सिंचाई विकास निगम छत्रपति संभाजीनगर के अंतर्गत पैठण में संत ज्ञानेश्वर उद्यान के शिलान्यास समारोह में ये बातें कही। इस अवसर पर कृषि आयुक्त सुनील चव्हाण, सिंचाई विभाग के अधीक्षक सबनवार, अभियंता अशोक चव्हाण प्रमुख रूप से मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि संत ज्ञानेश्वर उद्यान को वैश्विक दर्जा दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। पार्क का जीर्णोद्धार किया जाएगा। यहां काफी जगह होने के कारण पर्यटकों के ठहरने की भी व्यवस्था की जाएगी। पार्क के विकास के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि पर्यटकों को अधिक समय तक रूकने का प्रयास किया जाना चाहिए ताकि रोजगार में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि संत ज्ञानेश्वर उद्यान के विभिन्न विकास कार्य शुरू हो चुके हैं, जिसमें से प्रथम चरण में सड़क, पार्किंग स्थल, पाइप लाइन, आधुनिक संगीतमय जल फव्वारों सहित अन्य कार्य किए जाएंगे और दूसरे चरण में शेष कार्यों को पूरा करने के बाद निश्चित रूप से संत ज्ञानेश्वर उद्यान का निर्माण किया जाएगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद, इस उद्यान को दीवाली से पहले पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सितंबर में शहर में ‘विश्व पर्यटन सम्मेलन’ आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में प्रतिनिधिमंडलों को बांध और पार्क दिखाया जाएगा।
श्रद्धा, संतोष
वार्ता
image