Friday, Mar 1 2024 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में सीआईआईआईटीसी केंद्र का उद्घाटन

मुंबई, 16 नवंबर (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य सरकार, जिला प्रशासन और टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड के सहयोग से आविष्कार, नवाचार, ऊष्मायन और प्रशिक्षण केंद्र (सीआईआईआईआईटी) खोला।
मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की ओर से गुरुवार को यह जानकारी दी गई।
इस पहल का लक्ष्य नक्सल प्रभावित जिले गढ़चिरौली में विद्यार्थियों के कौशल को बढ़ाना और उद्योग-आधारित प्रशिक्षण को बढ़ावा देना है।
मुख्यमंत्री ने कहा,“इस प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से न केवल बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा बल्कि गढ़चिरौली जैसे जिलों से उद्यमी भी तैयार किए जाएंगे। गढ़चिरौली के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। आधुनिक तकनीक से लैस केंद्र खुलने से कई अवसर मिलेंगे। गढ़चिरौली के युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार उपलब्ध होगा।”
उन्होंने कहा,“गढ़चिरौली जिले के समग्र विकास की दृष्टि से जिले में बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और हम जिले में एक हवाई अड्डा विकसित करके गढ़चिरौली जिले को हवाई मार्ग से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।”
सीआईआईआईटीसी के माध्यम से गढ़चिरौली जैसे आदिवासी सुदूर और नक्सल नक्सलियों से निपटने के लिए जिलों में उद्योग-आधारित प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके अलावा, विधार्थियों के कौशल को विकसित और उन्नत तकनीकी कौशल के विकास के संबंध में नौ अलग-अलग तकनीकी प्रयोग स्कूलों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा।
श्रद्धा.संजय
वार्ता
More News
बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुणे ब्लास्ट मामले को एक साल में पूरा करने के लिए समय बढ़ाया

बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुणे ब्लास्ट मामले को एक साल में पूरा करने के लिए समय बढ़ाया

29 Feb 2024 | 10:53 PM

मुंबई, 29 फरवरी (वार्ता) बॉम्बे उच्च न्यायालय ने पुणे के डेक्कन जिमखाना में 2012 में हुए बम विस्फोट मामले में सुनवाई पूरी करने के लिए एक साल का समय बढ़ाने की गुरुवार को अनुमति दे दी।

see more..
image