Friday, Mar 1 2024 | Time 03:00 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मुम्बई के जैन समाज के नाम होने जा रहा है एक अद्भुत रिकॉर्ड

मुम्बई 17 नवंबर (वार्ता) जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के 2550वें निर्वाण महोत्सव पर जैन समुदाय के सभी चार संप्रदाय के सदस्य 25,500 मीटर लंबे कपड़े पर 18 भाषाओं में लिखे गये भक्तमारा स्रोत का 19 नवंबर को अनावरण करेंगे।
इस बड़े आयोजन का साक्षी बनने के लिए कई एजेंसियों के साथ गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। अन्य एजेंसियां जो उपस्थित रहेंगी उनमें ब्रावो इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स यूएसए, लंदन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, डब्ल्यूएसी इंटरनेशनल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, आइकन एंबेसडर बुक ऑफ वर्ल्ड शामिल हैं। रिकॉर्ड्स, यूरोपियन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, लायन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और एशियन बुक ऑफ वर्ल्ड्स रिकॉर्ड्स आदि भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगी।
इस भव्य आयोजन में जैन समुदाय के चारों पंथ श्वेतांबर, दिगंबर,स्थानकवासी और थेरापंथी के श्रद्धालु बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे।
जैन समुदाय के आध्यात्मिक नेता आचार्य प्रणाम सागर ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में औपचारिक घोषणा करते हुए कहा, “यह हम सभी के लिए एक अनूठा अवसर है।”
जैन धर्म और शांति के बारे में बोलते हुए, आचार्य सागर ने कहा कि महावीर की अहिंसा की शिक्षा का भारतीय इतिहास पर प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा, “अगर हम भारत के स्वतंत्रता संग्राम को देखें, तो हम देखेंगे कि महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ अहिंसा के हथियार का इस्तेमाल किया था।”
इस रिकॉर्ड का अनावरण रविवार को मुंबई के गोरेगांव में नेस्को कन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा। इस अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा सहित अन्य उपस्थित रहेंगे।
सोनिया, उप्रेती
वार्ता
More News
बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुणे ब्लास्ट मामले को एक साल में पूरा करने के लिए समय बढ़ाया

बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुणे ब्लास्ट मामले को एक साल में पूरा करने के लिए समय बढ़ाया

29 Feb 2024 | 10:53 PM

मुंबई, 29 फरवरी (वार्ता) बॉम्बे उच्च न्यायालय ने पुणे के डेक्कन जिमखाना में 2012 में हुए बम विस्फोट मामले में सुनवाई पूरी करने के लिए एक साल का समय बढ़ाने की गुरुवार को अनुमति दे दी।

see more..
image