Friday, Mar 1 2024 | Time 03:58 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भारत-जापान शिक्षा सम्मेलन 24 नवंबर को पुणे में

पुणे 18 नवंबर (वार्ता) मुंबई में जापान के महावाणिज्य दूतावास और भारत-जापान बिजनेस काउंसिल अगले शुक्रवार को संयुक्त रूप से पुणे में भारत-जापान शिक्षा सम्मेलन का आयोजन करेंगे।
सम्मेलन स्वामी विवेकानन्द सभागार में होगा जो कोथरुड, पुणे में एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी में स्थित है। सम्मेलन जापान फाउंडेशन, नयी दिल्ली और एमआईटी डब्ल्यूपीयू की ओर से समर्थित है।
इसका उद्घाटन मुंबई में जापान के महावाणिज्य दूतावास के मिशन उप प्रमुख तोशीहिरो कानेको द्वारा किया जाएगा।
एमआईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्रबंध ट्रस्टी और कार्यकारी अध्यक्ष राहुल कराड, एमआईटी डब्ल्यूपीयू के कुलपति डॉ. आर. एम. चिटनिस के साथ उद्घाटन समारोह में सम्मानित अतिथि होंगे।
उद्घाटन समारोह के दौरान श्री तोशीहिरो कानेको मुख्य भाषण देंगे।
सम्मेलन के बारे में चर्चा करते हुए इंडो-जापान बिजनेस काउंसिल (आईजेबीसी) के सह-संस्थापक एवं अध्यक्ष सिद्धार्थ देशमुख ने कहा,“यह सम्मेलन एक ऐसा मंच बनाने का प्रयास है जो भारतीय छात्रों को जापान में शिक्षा क्षेत्र में अवसरों की पहचान करने में मदद कर सकता है।”
यह जापान की ओर से भारतीय छात्रों, शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों को प्रदान किए जाने वाले ढेरों अवसरों को प्रदर्शित करेगा। यह सम्मेलन का दूसरा संस्करण है और पिछले सम्मेलन को मिली प्रतिक्रिया के कारण इस वर्ष इसे बढ़ाया जा रहा है।
इस शिक्षा सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय संबंधों को बढ़ावा देने, छात्र विनिमय कार्यक्रमों को सुविधाजनक बनाने, अनुसंधान और विकास का समर्थन करने तथा कला एवं मानविकी, संस्कृति, अर्थशास्त्र, प्रबंधन, विज्ञान व प्रौद्योगिकी में अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की प्रक्रिया शुरू करना है।
संजय,आशा
वार्ता
More News
बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुणे ब्लास्ट मामले को एक साल में पूरा करने के लिए समय बढ़ाया

बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुणे ब्लास्ट मामले को एक साल में पूरा करने के लिए समय बढ़ाया

29 Feb 2024 | 10:53 PM

मुंबई, 29 फरवरी (वार्ता) बॉम्बे उच्च न्यायालय ने पुणे के डेक्कन जिमखाना में 2012 में हुए बम विस्फोट मामले में सुनवाई पूरी करने के लिए एक साल का समय बढ़ाने की गुरुवार को अनुमति दे दी।

see more..
image