Thursday, Apr 18 2024 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पुणे में 24 फरवरी से आयोजित होगा 'महाराष्ट्र एमएसएमई डिफेंस एक्सपो'

मुंबई, 18 फरवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के पुणे में 24 से 26 फरवरी तक तीन दिवसीय 'महाराष्ट्र सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम (एमएसएमई) डिफेंस एक्सपो' आयोजित किया जाएगा।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की प्रगति को और मजबूत करना तथा राज्य सरकार के उद्योग विभाग के माध्यम से महाराष्ट्र में रक्षा सामग्री बनाने वाले सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देना है।
यह महाराष्ट्र में अपनी तरह की पहली रक्षा प्रदर्शनी होगी, जो राज्य के एमएसएमई को रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम बनाएगी। यह पुणे में अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जा रहा है।
रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उन्नत तकनीक और विशेषज्ञता वाले उद्योगों के समन्वय को बढ़ावा देने के लिए तीनों सशस्त्र बल यानी नौसेना, थल सेना और वायु सेना इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं। दो सौ से अधिक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, स्टार्ट-अप और 20 हजार से अधिक इंजीनियरिंग छात्र ज्ञान और कौशल का आदान-प्रदान करने के लिए एक साथ आएंगे।
राज्य में 39.88 लाख एमएसएमई का मजबूत नेटवर्क है, जिसमें से उद्यम पोर्टल पर 108.67 लाख नौकरियां हैं। एमएसएमई डिफेंस एक्सपो ऐसे उद्योगों को अपने कौशल और क्षमताओं को प्रदर्शित करने और रक्षा उद्योग में प्रमुख हितधारकों से जुड़ने के लिए एक समर्पित मंच प्रदान करेगा।
एक्सपो में 200 से अधिक एमएसएमई प्रदर्शक एयरोस्पेस, हथियार, इलेक्ट्रॉनिक्स, संचार और लॉजिस्टिक्स जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपने रक्षा-संबंधित उत्पादों, प्रौद्योगिकियों और सेवाओं का प्रदर्शन करेंगे।
एमएसएमई और प्रमुख रक्षा खरीद संगठनों, उद्योग के दिग्गजों और संभावित निवेशकों के बीच संवादात्मक सत्र आयोजित किए जायेंगे।
यह एक्सपो महाराष्ट्र में रक्षा विनिर्माण में एमएसएमई की विशाल क्षमता का दोहन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा, ''यह स्थानीय नवाचार को बढ़ावा देकर और घरेलू आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करके रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।''
समीक्षा, संतोष
वार्ता
image