Thursday, Apr 18 2024 | Time 00:17 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बजट मोदी के विकसित भारत के दृष्टिकोण में प्रमुख भूमिका निभाएगा:शिंदे

मुंबई, 27 फरवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानमंडल में मंगलवार को उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री अजित पवार द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए पहला अंतरिम बजट पेश किये जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह बजट राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के दृष्टिकोण में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।
श्री शिंदे ने आगे कहा कि इसमें सभी कमजोर वर्गों, किसानों, महिलाओं और युवाओं पर विचार किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि यह बजट अगले चार महीनों में राज्य में विकास कार्यों के लिए आवश्यक व्यय का प्रावधान करेगा। उन्होंने बताया कि यह महाराष्ट्र की एक खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करने के लिए आगे बढ़ेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या और जम्मू-कश्मीर में महाराष्ट्र भवन की स्थापना का निर्णय और इसके लिए 77 करोड़ रुपये का प्रावधान उत्साहवर्धक है।
उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में किसानों को अधिकतम सहायता देना राज्य सरकार की नीति है और सूखे के लिए भी रियायतें दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन, कृषि, बुनियादी ढांचे, लोक निर्माण विभाग के लिए पर्याप्त प्रावधान करने से राज्य में ये काम तेजी से शुरू होंगे और राज्य में रेलवे लाइनों के कार्यों को भी प्राथमिकता दी गई है।
उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न कमजोर वर्गों के लिए शुरू किये गये निगमों को धन आवंटित कर उनके कार्यों में तेजी लायी जायेगी। मुख्यमंत्री ने बेलगाम और गोवा में मराठी भाषा उप-केंद्र स्थापित करने और राज्य में विभिन्न मंदिरों, तीर्थस्थलों, गडकोट किले के संरक्षण के निर्णय का भी स्वागत किया।
श्री शिंदे ने कहा, बजट प्रावधानों के कारण प्रत्येक जिले में कम से कम एक लाख महिलाएं मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण मिशन के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं से सीधे लाभान्वित होंगी।
जांगिड़.संजय
वार्ता
image