Friday, Apr 19 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


चुनाव उत्तर प्रदेश-उपचुनाव सांध्य लीड मतदान तीन अंतिम लखनऊ

चित्रकूट के जिला अधिकारी शेषमणि पांडे ने यूनीवार्ता को बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। सुबह मतदान की गति सुस्त रही लेकिन दिन चढने के साथ इसमें इजाफा होता गया। निर्धारित समय तक मतदान का प्रतिशत 52.80 हो गया है। पूरे मानिकपुर पाठा इलाके में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया है।
प्रतापगढ से प्राप्त सूचना के अनुसार यहां मतदान की रफ्तार शुरूआत में कुछ सुस्त रही लेकिन जिला प्रशासन की मुस्तैद रवैये से मतदाता घरों से बाहर निकलने शुरू हुये और शाम ढलते ढलते मतदान के प्रतिशत में सम्मानजनक बढोत्तरी हो चुकी थी।
समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिये नाक का सवाल बनी रामपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान की रफ्तार आमतौर पर सामान्य रही। यहां सपा और भाजपा के बूूथों पर सारा दिन खासी भीड देखी गयी जबकि अन्य दलों के बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान कुछ मौकों पर दोनो दलों के समर्थकों के बीच तीखी तकरार रही हालांकि वहां मौजूद सुरक्षा बलों ने समझा बुझा कर अलग कर दिया।
राज्य की सभी 11 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी , बहुजन समाज पार्टी , समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैण्ट और जलालपुर सीटों पर हैं जबकि रामपुर,इग्लास और जैदपुर में सबसे कम सात सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। गोविन्दनगर और मानिकपुर में नौ-नौ, रामपुर, इगलास और जैदपुर में सात-सात प्रत्याशी किस्मत जमा रहे हैं।
मतदान के दौरान 337 सेक्टर मजिस्ट्रेट , 60 जोनल मजिस्ट्रेट,471 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 520 माइक्रो आब्जर्वर मौजूद रहे जबकि 21 हजार 584 मतदानकर्मी चुनाव में लगे थे। मतदान में 5435 ईवीएम कंट्रोल यूनिट और 5435 बैलेट यूनिट के अलावा 5888वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया। 429 बूथों पर वेबकास्टिंग करायी गयी।
टीम प्रदीप
वार्ता
There is no row at position 0.
image